Innocent died due to superstition in Shahdol

Shahdol News : अंधविश्वास के कारण मासूम की हुई मौत, महिला ने बच्चे के शरीर पर दागी गर्म चूड़ियां, अस्पताल में इलाज के दौरान तोड़ा दम..

Innocent died due to superstition in Shahdol: शहडोल में दाई ने इलाज के नाम पर मासूम बच्चे के पेट गर्म चूड़ियों से कई बार दाग दिया।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2023 / 07:36 PM IST, Published Date : December 30, 2023/7:36 pm IST

Innocent died due to superstition in Shahdol : शहडोल। प्रशासन के तमाम प्रयासो से बाद भी मध्यप्रदेश के शहडोल में दागना जैसी कुप्रथा के मामले कम होने का नाम ही नही ले रहा है। अंधविश्वास के कारण यहां दागने के मामले आये दिन सामने आते रहते हैं। एक बार फिर ऐसा ही मामला सामने आया है। जहां डेढ़ माह के मासूम बच्चे की दागने से मौत हो गई। मां ने अपने बच्चे को मायके जाकर एक दाई से गर्म चूड़ियों से दगवाया था। जिसका इलाज शहडोल जिला अस्पताल में चल रहा था। जहां बच्चे ने दम तोड़ दिया।

read more : UP Weather Update : प्रदेश में बढ़ती ठंड का प्रकोप..! 30 जिलों में घने कोहरे की चेतावनी जारी, इस शहर में दर्ज हुआ सबसे न्यूनतम तापमान 

Innocent died due to superstition in Shahdol : ताजा मामला शहडोल से सटे बंधवा गांव की है। जहां डेढ़ माह के राजन बैगा को पेट मे सूजन और सांस तेज चलने की शिकायत थी। जिसके बाद बच्चे की मां ने बकेली गांव की रहने वाली एक दाई से बच्चे को गर्म चूड़ियों से दगवाया था। दाई ने इलाज के नाम पर मासूम बच्चे के पेट गर्म चूड़ियों से कई बार दाग दिया। कुछ दिन बाद इंफेक्शन बढ़ने लगा। जिसके बाद परिजनों ने उपचार के लिए बच्चे को जिला अस्पताल शहडोल में भर्ती कराया लेकिन उपचार के दौरान बच्चे की मौत हो गई।

यह पहला मामला नही है इसके पहले कई मामले सामने आ चुके है। हाल ही में 3 माह के एक मासूम बच्ची रागनी बैगा को गर्म सलाखों से दाई ने दागा था। जिसके बाद पुलिस ने मां और दाई के खिलाफ FIR दर्ज किया था। कुछ दिन पहले सोहागपुर थाना क्षेत्र के हरदी गांव में मासूम को 51 बार गर्म सलाखों से दागा गया था। जिसके बाद पुलिस ने बच्चे के दादा, पिता एवं दागने वाली दाई के खिलाफ मामला भी दर्ज किया था।

 

शहडोल में बीते एक साल की बात करे तो मेडिकल कालेज और जिला अस्पताल में दागने से 5 मासूम बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं 1 बच्चा उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। फरवरी 2022 में जिले में कठौतिया गांव में 2 बच्चों की मौत हुई थी। दाई ने गर्म चूड़ियों से बच्चों को दागा था। नवम्बर 2023 में हरदी गांव में डेढ़ माह के मासूम को गर्म लोगे से 51 बार दागा गया था। दिसम्बर 2023 में मैकी गांव के रहने वाले 5 माह के बच्चे को 21 बार दागा गया। अब तक जो मामले सामने आए है। उनमें लगभग 5 बच्चों की मौत हो चुकी है।

 

ऐसा नही है कि मामले के रोकथाम के लिए प्रशासन कदम नही उठा रहा है। लेकिन मैदानी स्तर पर इसका असर कम ही देखने को मिलता है। इसी वजह से आये दिन आदिवासी अंचल में ऐसे अंधविश्वास के मामले सामने आ रहे है। उपचार के दौरान मासूम की मौत हो गई। जिसके बाद मामला पुलिस के संज्ञान में आया। पुलिस ने मामले की जांच कर जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई की बात कह रही है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें