Cause of fire in Vallabh Bhavan

Bhopal News : मंत्रालय में आग को लेकर सामने आई अंतरिम रिपोर्ट, फायर ब्रिगेड पर उठे ये सवाल

Cause of fire in Vallabh Bhavan: सौंपी रिपोर्ट में कमेटी ने हादसे के लिए लोक निर्माण विभाग के फायर टेंडर व्यवस्था को जिम्मेदार माना है।

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 09:12 AM IST, Published Date : March 14, 2024/8:50 am IST

भोपाल। 9 मार्च को वल्लभ भवन की तीसरी मंजिल में आग लगी थी। 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया था। जिसके बाद लगातार जांच जारी थी। मंत्रालय में आग को लेकर अंतरिम रिपोर्ट सामने आई है। मंत्रालय में शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है। जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था।

read more : Shahjahan Sheikh : शाहजहां शेख के ठिकानों पर ED का छापा, चार जगहों पर हो रही कार्रवाई 

बता दें कि प्रदेश के सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी को सौंपी रिपोर्ट में कमेटी ने हादसे के लिए लोक निर्माण विभाग के फायर टेंडर व्यवस्था को जिम्मेदार माना है। कमेटी को 3 दिन में प्रारंभिक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए थे। विस्तृत रिपोर्ट फॉरेंसिक साइंस लैब रिपोर्ट मिलने के बाद दी जाएगी।

जांच कमेटी ने आग लगने के कारण तलाशने के लिए पीडब्ल्यूडी, अग्निशमन विभाग, सुरक्षा विभाग, जीएडी अधीक्षण से अलग-अलग रिपोर्ट ली। इन सभी के विश्लेषण के बाद अंतरिम रिपोर्ट जारी की है। जांच के दौरान यह भी पता चला है कि हादसे के बाद नुकसान के आकलन के लिए ऑफसेट वैल्यू तय करने कमेटी ने दल गठित किया है। वहीं आग से नष्ट हुए सामान की रिपोर्ट अलग से तैयार की जा रही है। प्रमुख सचिव जीएडी मनीष रस्तोगी खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। आने वाले कुछ ही दिनों में इस कमेटी की विस्तृत जांच रिपोर्ट भी आएगी।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp