Lumpy virus again wreaked havoc in the state, disease spread

प्रदेश में लंपी वायरस ने फिर बरपाया कहर, इन 19 गांवों में फैली बीमारी

Lumpy virus again wreaked havoc in the state, disease spread in these 19 villages

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : September 16, 2022/6:16 pm IST

villages of madhya pradesh effected from lumpy virus: इंदौर :मध्यप्रदेश में लंपी वायरस ने फिर पसारे पैर। प्रदेश के मालवा निमाड़ क्षेत्र में लंपी वायरस ने विकरार रूप ले रहा है। इसके साथ ही स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि अधिकांश ज़िले इसकी चपेट में आ गए है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जानें वाला इंदौर इससे अछूता नहीं है। बता दें कि इंदौर ज़िले के देपालपुर की स्थिति बेहद ख़राब बनी हुई है। यहाँ के 19 गांवों में लंपी वायरस फैल गया है। अब तक 81 गाय लंपी से बीमार हो चुकी हैं।

यह भी पढ़े: Mann ki Baat: पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से मिल रही लोगों को प्रेरणा, अनोखे कार्यों को मिली नई पहचान

एक हज़ार पशुओ को टीका लगने का रखा गया लक्ष्य

villages of madhya pradesh effected from lumpy virus: इसमें वर्तमान में आठ गायों का इलाज चल रहा है,बाकी सभी खतरे से बाहर है,जबकि सेमदा गांव में एक गाय की मौत की भी पुष्टि हुई है। वर्तमान में पशु चिकित्सा विभाग ने प्रभावित गांवों के पांच किलोमीटर के दायरे में वैक्सीनेशन अभियान चलाया है। जिले में अब तक आठ हजार पशुओ को टीके लग चुके हैं और हर दिन एक हज़ार पशुओ को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा पशु इस बीमारी से बच सके। हालांकि सच्चाई ये भी है कि वैक्सीन की कमी के चलते भी सही समय पर इलाज शुरू नहीं हो पा रहा है। वही कई गांव में गाय की मौत हो रही है,लेकिन उसे सरकारी आकड़ों में शामिल नहीं किया जा रहा है।

यह भी पढ़े; लखीमपुर खीरी दुष्कर्म-हत्या मामले में त्वरित न्याय सुनिश्चित किया जाए: कांग्रेस

इंदौर जिले के 19 गांवों में फैल लंपी वायरस

villages of madhya pradesh effected from lumpy virus: इसके साथ ही इस बारे में जानकरी देते हुए पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ.अशोक कुमार बरेठिया ने बताया कि देपालपुर में लगातार मामले मिल रहे है,इसकी बड़ी वजह हाईवे देखी जा रही है, चूँकि गुजरात और राजस्थान के रास्ते से ही मवेशियों की एंट्री हो पाती है और इसी के चलते लंपी वायरस रोग इंदौर जिले के 19 गांवों में फैल गया है। इसके साथ ही इंदौर जिले की सभी गोशालाओं में भी गायों का वैक्सीनेशन किया जाएगा,दावे ये भी किए जा रहे है कि दो से पांच दिन के उपचार के बाद कई पशु ठीक भी हो रहे हैं। वही पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रही है।

 
Flowers