मप्र : लीज खत्म होने पर भोपाल में 350 करोड़ रुपये की 20 एकड़ भूमि जिला प्रशासन ने कब्जे में ली |

मप्र : लीज खत्म होने पर भोपाल में 350 करोड़ रुपये की 20 एकड़ भूमि जिला प्रशासन ने कब्जे में ली

मप्र : लीज खत्म होने पर भोपाल में 350 करोड़ रुपये की 20 एकड़ भूमि जिला प्रशासन ने कब्जे में ली

:   Modified Date:  May 28, 2023 / 11:14 AM IST, Published Date : May 28, 2023/11:14 am IST

भोपाल, 28 मई (भाषा) भोपाल जिला प्रशासन ने नियमों का उल्लंघन करने पर छह दशक पहले मुंबई के एक व्यक्ति को लीज पर दी गई लगभग 350 करोड़ रुपये कीमत की 20 एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा वापस ले लिया है। यह जानकारी अधिकारियों ने रविवार को दी।

उन्होंने कहा कि यह जमीन भोपाल शहर में सेवनिया गौड़ क्षेत्र में अपर झील (भोजताल) के पास स्थित है।

भोपाल के जिलाधिकारी आशीष सिंह ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा, ‘‘पूर्व में ही इस 20 एकड़ जमीन की लीज खत्म कर निरस्त कर दी गई थी। शनिवार को कब्जेधारी से इस जमीन को शासन के कब्जे में ले लिया गया है।’’

वहीं, तहसीलदार अवनीश मिश्र ने बताया कि ग्राम सेवनिया गोंड में खसरा नंबर 104, रकबा 20 एकड़ भूमि बंबई (अब के मुंबई) के गोकुलदास को लीज पर दी गई थी। इस भूमि की लीज 1963 में दी गई थी, जिसकी लीज को 2005 में विस्तार दिया गया था, लेकिन भूमि के निरीक्षण में पाया गया कि इसकी लीज शर्तों का उल्लंघन किया गया है और जिस प्रयोजन के लिए यह जमीन दी गई थी उसका पालन नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि भोपाल जिलाधिकारी द्वारा एक जून 2020 को लीज निरस्त कर दी गई थी। अपील में संभागायुक्त भोपाल ने भी हर्ष गोकुलदास की अपील निरस्त कर दी थी।

अधिकारी ने बताया कि तहसीलदार ने मध्य प्रदेश शासन का नाम पुनः खसरे में दर्ज कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘इस भूमि की कीमत बाजार मूल्य के अनुसार 4,000 रुपये प्रति वर्गफुट के हिसाब से लगभग 350 करोड़ रुपये है और जमीन पर जिला प्रशासन ने फिर से कब्जा ले लिया है।’’

भाषा रावत रावत सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers