मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने केंद्रीय बजट को सभी के लिए हितकारी बताया, कमलनाथ ने की आलोचना |

मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने केंद्रीय बजट को सभी के लिए हितकारी बताया, कमलनाथ ने की आलोचना

मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने केंद्रीय बजट को सभी के लिए हितकारी बताया, कमलनाथ ने की आलोचना

:   Modified Date:  February 1, 2024 / 07:20 PM IST, Published Date : February 1, 2024/7:20 pm IST

भोपाल, एक फरवरी (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता मोहन यादव ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह सभी के हित में है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने नौकरियों तथा आयकर स्लैब (तालिका) में कोई राहत नहीं देने को लेकर इसकी आलोचना की।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गये अंतरिम बजट 2024-25 का उल्लेख करते हुए यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की नीतियों के कारण करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आये हैं और यह एक बड़ी उपलब्धि है।

यादव ने कहा कि इन नीतियों ने भारत को दुनिया में चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरने में मदद की है तथा वे ही भारत को तीसरे स्थान पर पहुंचाने के प्रधानमंत्री के सपने को भी पूरा करेंगी।

संसदीय चुनाव से पहले सीतामरण ने बृहस्पतिवार को लगातार अपना छठा बजट पेश किया। यह अंतिरम बजट है।

यादव ने गरीबों को दो करोड़ मकान प्रदान करने तथा आंगनवाड़ी कर्मियों एवं आशाकर्मियों को सरकार की महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने के बजटीय प्रावधान की तारीफ की।

मुख्यमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 75000 करोड़ रुपये ब्याजमुक्त ऋण के प्रावधान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में इस क्षेत्र में विपुल संभावना है और उसमें बड़ा बदलाव नजर आयेगा।

उन्होंने कहा कि 517 नये मार्गों पर हवाई अड्डों के विकास एवं विस्तार का फैसला विमानन के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा।

हालांक कमलनाथ ने बजट की आलोचना की और कहा कि उसने मोदी सरकार के ‘जनविरोधी चेहरा बेनकाब कर दिया’ है।

उन्होंने सवालिये लहजे में कहा, ‘‘ हम आशावान थे कि वित्त मंत्री हर साल दो करोड़ नौकरियां देने के प्रधानमंत्री के लक्ष्य के बारे में बताएंगी और उसके अनुसार, क्या (10 सालों में) 20 करोड़ नौकरियां देने का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है या नहीं।’’

उन्होंने कहा कि मध्य वर्ग आयकर स्लैब में राहत की उम्मीद कर रहा था लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन 2024-25 के अंतरिम बजट में ‘उनके (किसानों के) पक्ष में’ एक भी अच्छी चीज का जिक्र नहीं है।

उन्होंने दावा किया कि बजट में युवाओं, महिलाओं, बेरोजगारों , किसानों एवं जवानों के लिए भी कुछ नहीं है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा कि अंतरिम बजट में ‘भाजपा द्वारा फैलाया गया 2024 का सबसे बड़ा झूठ’ यह है कि 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आ गये हैं तथा 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन मिल रहा है।

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं राज्य के शहरी प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने अंतरिम बजट को विकास केंद्रित बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार का अंतरिम बजट विकासोन्मुखी है और उसे 2047 के भारत पर केंद्रित किया गया है जब भारत देश की आजादी का 100 वां साल मनायेगा।’’

विजयवर्गीय ने कहा कि अंतरिम बजट गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों के सशक्तीकरण पर केंद्रित है।

भाषा

राजकुमार पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)