Madhya Pradesh karmachariyon ka 4% badh gaya mahangai bhatta

DA Hike : प्रदेश के कर्मचारियों की हो गई बल्ले बल्ले! महंगाई भत्ते में 4% का हुआ इजाफा, सरकार ने आदेश किया जारी

Madhya Pradesh employees' dearness allowance increased : सरकार ने अब कर्मंचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है

Edited By :   Modified Date:  January 27, 2023 / 09:27 PM IST, Published Date : January 27, 2023/9:25 pm IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में कर्मचारियों को एक बडा तोहफा मिला है। ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि नए साल यानि की जनवरी में 15 तारीख तक महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता हैं तो वहीं शिवराज सरकार ने गणतंत्र दिवस के मुख्य अवसर में प्रदेश के कर्मचारियों को बडा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने शिक्षकों के बाद अब कर्मंचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है, जिसके बाद कर्मचारियों का कुल डीए 34% से बढ़कर 38 फीसदी हो गया है। यह 1 जनवरी 2023 से लागू होगा, इस संबंध में वित्त विभाग, मप्र शासन ने आदेश जारी कर दिए है। इसका लाभ प्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों मिलेगा।

 

 

आदेश में साफ तौर पर स्पष्ट है कि वर्तमान में शासकीय सेवकों को एक अगस्त 2022 से सातवें वेतनमान में 34 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था, लेकिन 4 फीसदी वृद्धि के बाद अब कर्मचारियों को 38 फीसदी महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से दिया जाएगा। वहीं महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा। राज्य शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शासकीय सेवकों को महंगाई भत्ते के भुगतान पर किया गया खर्च संबंधित विभाग के चालू वर्ष के स्वीकृत बजट के प्रावधान से अधिक नहीं हो।

 

 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि राज्य कर्मचारियों को भी राज्य सरकार चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर देगी। इसके भुगतान के आदेश एक-दो दिन में जारी होंगे। इसके बाद आज 27 जनवरी 2023 को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए है। इस वृद्धि के बाद राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों के समान 38 प्रतिशत हो गया है। अनुमान है कि इस फैसले से राज्य सरकार पर प्रतिवर्ष एक हजार 400 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

 

Madhya Pradesh karmachariyon ka 4% badh gaya mahangai bhatta

 

 

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers