जिन पुरुषों की दो पत्नियां, उन्हें पार्टी की योजना के तहत मिलेंगे दो लाख रुपये : भूरिया |

जिन पुरुषों की दो पत्नियां, उन्हें पार्टी की योजना के तहत मिलेंगे दो लाख रुपये : भूरिया

जिन पुरुषों की दो पत्नियां, उन्हें पार्टी की योजना के तहत मिलेंगे दो लाख रुपये : भूरिया

:   Modified Date:  May 10, 2024 / 01:02 AM IST, Published Date : May 10, 2024/1:02 am IST

रतलाम, नौ मई (भाषा) मध्य प्रदेश की रतलाम लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि जिन पुरुषों की दो पत्नियां हैं उन्हें पार्टी की ‘महालक्ष्मी’ योजना के तहत दो लाख रुपये मिलेंगे। कांग्रेस नेता के इस बयान के बाद विवाद खड़ा हो गया।

कांग्रेस ने घोषणा की है कि सत्ता में आने पर वह महालक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक गरीब महिला को एक-एक लाख रुपये सालाना देगी।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस नेता के इस बयान पर हमला बोलते हुए निर्वाचन आयोग से उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

भूरिया (73) कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की पिछली सरकार में आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री थे।

भूरिया ने सैलाना में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा,‘‘हमारा घोषणापत्र हर महिला को एक लाख रुपये देने का वादा करता है। यह पैसा उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा। जिस व्यक्ति की दो पत्नियां हैं, वे दोनों ही इस योजना के अंतर्गत आएंगी।’’

कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जीतू पटवारी ने इस अवसर पर कहा, ‘‘भूरिया जी ने अभी एक घोषणा की, जिसके तहत जिन पुरुषों की दो पत्नियां हैं उन्हें दोगुना फायदा होगा।’’

कांग्रेस के घोषणापत्र के अनुसार, महालक्ष्मी योजना के तहत जब तक महिलाएं गरीबी रेखा (बीपीएल) से ऊपर नहीं आतीं तब तक उन्हें 8,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मध्य प्रदेश इकाई के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने भूरिया के बयान की क्लिप ‘एक्स’ पर पोस्ट कर निर्वाचन आयोग से कार्रवाई की मांग की।

भाषा जितेंद्र धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)