Millions of children are not getting facilities to study

31 जिलों की हालत खराब, इस हाल में पढ़ने के लिए मजबूर है लाखों बच्चे

Millions of children are not getting facilities to study : 31 जिलों की हालत खराब, इस हाल में पढ़ने के लिए मजबूर है लाखों बच्चे.....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : October 29, 2022/12:12 pm IST

भोपाल। MP Education System : प्रदेश के 31 जिलों के माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थी इस सत्र में भी बिना कुर्सी-टेबल के पढ़ाई करने के लिए मजबूर होंगे। दरअसल, कोरोना काल में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए प्रदेश भर के माध्यमिक स्कूलों में कुर्सी-टेबल उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई थी। इसके तहत जिलों की मांग पर फर्नीचर से वंचित स्कूलों के लिए 44 करोड़ रुपये से फर्नीचर उपलब्ध करवाने के आदेश जारी किए गए थे। सप्लाई करने वाली कंपनियां 21 जिलों में 11 लाख विद्यार्थियों के लिए ही फर्नीचर पहुंचा सकीं, जबकि 31 जिलों के स्कूलों में 14 लाख बच्चों के लिए टेबल व कुर्सी नहीं पहुंची है। अब विभाग ने इन जिलों के लिए जारी बजट को वापस लेकर संबंधित पांचों फर्मों के टेंडर निरस्त कर दिए हैं।

Read More : एक साथ जिंदा जलाए गए 1.60 लाख लोग, वजह जानकर कांप उठेगी आपकी रूह, रिपोर्ट्स में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अधिकारियों ने बताया कि बड़े शहरों में भोपाल में 33 हजार विद्यार्थियों के लिए करीब 57 लाख। इंदौर में करीब साढ़े 42 हजार विद्यार्थियों के लिए 70 लाख और जबलपुर के 60 हजार विद्यार्थियों के लिए करीब एक करोड़ का बजट जारी किया गया था। यहां के स्कूलों में फर्नीचर पहुंच गया, सिर्फ ग्वालियर में कुर्सी-टेबल की आपूर्ति नहीं हुई। लिहाजा अब नए सिरे विचार मंथन किया जाएगा। प्रदेश के माध्यमिक कक्षाओं में विद्यार्थियों की संख्या 25 लाख है। बच्चों के हिसाब से फर्नीचर की संख्या एक लाख 33 हजार की आवश्यकता है। फर्नीचर के लिए जारी 44 करोड़ रुपये का बजट रखा गया। 21 जिलों को 54 हजार फर्नीचर मिले, लेकिन 31 जिलों में की हालत खराब है। यहां अब तक फर्नीचर नहीं पहुंचा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें