Morena Khaad news

यूरिया की कालाबाजारी कर रहे अफसर? खेती किसानी का सीजन आते ही होने लगी किल्लत

Morena Khaad news मुरैना जिले में यूरिया खाद की किल्लत, किसान सुबह 6 बजे खाद लेने के लिए लाइन में खड़े, जिलेभर में यूरिया खाद की बड़ी किल्लत

Edited By :   Modified Date:  July 10, 2023 / 04:29 PM IST, Published Date : July 10, 2023/3:57 pm IST

Morena Khaad news: मुरैना। मध्य प्रदेश के मुरैना में एक बार फिर से यूरिया खाद किल्लत का मामला सामने आया है। मुरैना जिले में यूरिया खाद का अभाव होने से किसानों को परेशानियों का सामना करने के साथ-साथ खेती का कार्य प्रभावित हो रहा है। यहां जिलेभर में किसान सुबह 6 बजे से खाद लेने के लिए लाइन में खड़े होना पड़ता है। यहां खाद के टोकन बटने से पहले ही किसानों ने हंगामा कर दिया।

Morena Khaad news: गौरतलब है कि खरीफ के बोनी का समय है। ऐसे में बड़ी संख्या में किसान यूरिया खाद लेने पहुंच रहें है। लेकिन जिलेभर में भारी मांग होने के कारण किसानों को यूरिया खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। यूरिया फसल न मिलने से नाराज किसानों ने कई गंभीर आरोप लगाए है। किसानों का कहना है के कृषि विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत चल रही है जिसके कारण जिलेभर में कालाबाजारी हो रही है और किसानों को सरकारी सोसायटियों में खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

Morena Khaad news:गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब जिले में यूरिया खाद की किल्लत हो रही है। पिछले साल भी यूरिया खाद लेने के लिए किसानों को सुबह से रात तक लंबी-लंबी कतारों में लगने के बाद भी उचित मात्रा में खाद नहीं मिली थी। जिससे किसानों के काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। पिछले साल भी प्रशासन के लाख दावों के बीच स्थिति यह है कि किसानों को भरपूर खाद नहीं मिला था। खाद से पहले किसानों को टोकन लेने के लिए लाइन में लगना पड़ा था। जिला मुख्यालय पर यह टोकन हफ्ते में एक दिन को ही विपणन संघ के गोदाम पर मिल रहे थे। खाद की इस किल्लत का फायदा कई व्यापारी भी खूब उठाया। यूरिया के एक बोरे का दाम 270 रुपये हैं, जो बाजार में 320 रुपये तक में बेचा गया था।

ये भी पढ़ें- कल अमित शाह आएंगे भोपाल, अचानक दौरा हुआ तय, कर सकते है बड़ा काम

ये भी पढ़ें- मना करने के बावजूद ऐसा काम कर रहा था भाजपा कार्यकर्ता, सिंधिया बोले- “मत करो भाई…”

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें