Divyang baccho ko board exam me milegi yh facility

छात्रों के लिए राहत की खबर, दिव्यांगों के लिए बोर्ड का बड़ा फैसला, परीक्षा के दौरान दी जाएगी ये सुविधा

Divyang baccho ko board exam me milegi yh facility एमपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, अब दिव्यांग बच्चों को मिलेगी ये सुविधाएं

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2023 / 12:28 PM IST, Published Date : February 21, 2023/11:54 am IST

Divyang baccho ko board exam me milegi yh facility: भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने वाले दिव्यांग बच्चों को बड़ी राहत दी है।जिसकी मदद से अब उन्हें पेपर देने में काफी आसानी होगी। बोर्ड ने फैसला लिया है कि परीक्षा में अब दिव्यांग स्टूडेंट्स अपनी मदद के लिए अन्य साथी को ले जा सकेंगे जिसके लिए मंडल ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

Divyang baccho ko board exam me milegi yh facility: दृष्टिहीन, मानसिक कमजोर, हाथ की हड्डी टूट जाने या हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ, थैलेसीमिया व सिकल सेल से पीड़ित सहित अन्य दिव्यांग स्टूडेंट्स को यह राहत मिल सकेंगी। साथ ही उन्हें विषय चयन, अतिरिक्त समय, परीक्षा शुल्क से छूट, कंप्यूटर, टाइपराइटर, लेखक चयन की सुविधा भी दी जाएगी।

Divyang baccho ko board exam me milegi yh facility: मंडल ने निर्देश दिए हैं कि सभी दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों के आधार पर मूल्यांकन करते हुए नंबर प्रदान किए जाने की सुविधा रहेगी। ये बहुविकल्पीय प्रश्न एक्सटर्नल मूल्यांकनकर्ता तैयार करेंगे। बता दें कि इस बार एमपी बोर्ड ने परीक्षा में कई तरह के बदलाव किए है जिसमें इस बार 21 प्रकार की दिव्यांगता को दिव्यांग श्रेणी में शामिल किया है।

ये भी पढ़ें- कर्मचारियों- आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ेगा मानदेय! वेतन बढ़ाने की तैयारी में सरकार, इतना बढ़ेगा वेतन

ये भी पढ़ें- बिना दाढ़ी के नहीं मिलेगा एडमिशन, कटवाने पर होगी निष्कासन की कार्रवाई, विभाग ने जारी किया नोटिस

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें