MP CG Weather update

MP CG Weather Update: इन जिलों में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों में अलर्ट

MP CG Weather update : राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Edited By :   Modified Date:  March 17, 2023 / 05:55 PM IST, Published Date : March 17, 2023/5:44 pm IST

MP CG Weather update:भोपाल। मध्यप्रदेश के रायसेन में मौसम ने एकाएक अपना मिजाज बदल लिया और यहां पर तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं।  इधर बैतूल में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 32 मवेशियों की मौत हो गई है। शाहपुर थाना क्षेत्र के जामुनढाना गांव में आकाशीय बिजली से 32 बकरियों की मौत हो गई है वहीं कई मवेशी झुलस गए हैं। बता दें कि आज शुक्रवार को उज्जैन के साथ दमोह के पथरिया और देवास में भी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, रीवा संभाग के साथ कटनी, जबलपुर, पन्ना, सागर और छतरपुर में तेज आंधी के साथ ओले गिर सकते हैं। हवा की गति 40 से 60Km प्रतिघंटा रह सकती है। आकाशीय बिजली के चमकने और गिरने की आशंका जताई गयी है।

MP Weather update

इन दिनों देश में मौसम का मिजाज बदल रहा है, कल गुरुवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। उधर तमिलनाडु के चेन्नई से भी गर्जना के साथ बारिश होने की खबर है।

read more:  किसानों की बढ़ने जा रहीं मुश्किलें! मौसम विभाग ने बारिश का ऑरेंज अलर्ट किया जारी, इन जिलों में जमकर होगी बारिश

CG Weather update

इधर छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर आज भी गरज चमक के साथ अंधड़ चलने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छत्तीसगढ़ के अलग अलग हिस्सों में आज भी बादल, बारिश और अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश के अनेक स्थानों पर आज हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना भी हैं। वहीं एक-दो स्थानों पर गरज- चमक के साथ वज्रपात होने, अंधड़ चलने की संभावना है कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना भी बन रही है, बारिश और ओलावृष्टि की वजह से छत्तीसगढ़ के तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा, प्रदेशवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

read more: Mahasamund news: लचर स्वास्थ्य व्यवस्था का खामियाजा भुगत रहे ग्रामीण, CMO से लेकर कलेक्टर तक लगाई गुहार

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में मौसम विभाग के द्वारा अगले 48 घंटों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें मौसम विभाग ने बताया है कि जिले के कई इलाकों में आंधी चल सकती है। गरज के साथ बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का अनुमान है, जिसको लेकर जिला प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है, उनके द्वारा एसडीआरएफ और नगर सेना की टीम को अलर्ट मोड में रखा गया है। वहीं आज सुबह से ही जिले में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी देखने को मिला है, अभी भी मौसम साफ नहीं है, घने बादल छाए हुए हैं, मौसम को देखते हुए किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें पड़ गई हैं, उन्हें अपनी फसलों को बर्बाद होने का डर सता रहा है, वहीं मौसम विभाग के द्वारा भी चेतावनी दी गई है कि ऐसे मौसम में चना और गेहूं की फसल खराब हो सकती है।

read more: RPF के पूर्व जवान को फांसी की सजा, दूध देने से इंकार करने पर पूरे परिवार को उतार दिया था मौत के घाट

इसी प्रकार बलरामपुर जिले में पिछले 2 दिनों से मौसम में अचानक बदलाव आया है मौसम में बदलाव आने कारण रुक रुक कर लगातार बरसात हो रही है, वही तेज हवाएं भी चल रही है। मौसम में बदलाव के कारण ठंड एक बार फिर से वापस आ गया है और लोग इससे बचने के लिए गर्म कपड़े व अलाव का सहारा ले रहे हैं। मौसम में बदलाव के कारण लोग ठंड तो महसूस कर ही रहे हैं ग्रामीण इलाकों में महुआ पर भी इसका खासा असर पड़ा है। इस बार ग्रामीणों को उम्मीद थी कि महुआ की बेहतर पैदावार होगी लेकिन मौसम के कारण उसमें नुकसान होता दिखाई दे रहा है।