MP assistant professor bharti 2023

असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, MP SET 2023 की आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, यहां देखें पूरी डिटेल

MP assistant professor bharti 2023 असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, जानें योग्यता व अन्य डिटेल

Edited By :   Modified Date:  February 2, 2023 / 05:33 PM IST, Published Date : February 2, 2023/5:16 pm IST

MP assistant professor bharti 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश की स्टेट लेवल परीक्षा राज्य पात्रता परीक्षा MP SET 2023 के लिए मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन परीक्षा के जरिए अभ्यर्थियों की असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर नियुक्ति की जाएगी। जो अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 फरवरी 2023 है।

इतने विषयों के लिए होगी पात्रता परीक्षा

MP assistant professor bharti 2023: बता दें कि मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा एक स्टेट लेवल की परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी का सिलेक्शन मध्य प्रदेश राज्य में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर किया जाएगा। अभ्यर्थी ध्यान दें कि यह परीक्षा 36 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। हालांकि, परीक्षा की तारीख आयोग द्वारा बाद में घोषित की जाएगी।

योग्यता

MP assistant professor bharti 2023: इस परीक्षा के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है। वहीं शैक्षिक योग्यता की बात करें तो जिस अभ्यर्थी ने किसी भी विषय से 55 प्रतिशत के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की हो, वे इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क

MP assistant professor bharti 2023: इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को केवल 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।

परीक्षा पैटर्न

MP assistant professor bharti 2023: मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा में दो पेपर होंगे। एक पेपर जनरल होगा जो टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड पर आधारित होगा और दूसरा पेपर सिलेक्टेड सब्जेक्ट का होगा। पेपर 1 का वेटेज 100 मार्क्स का है और पेपर 2, 200 अंक का होगा। वहीं पेपर 1 1 घंटे के लिए और पेपर 2 दो घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा।

ऐसे भरें एप्लिकेशन फॉर्म

1. सबसे पहले इस आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर दिए Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. अब आप MP State Eligibility Test 2023 के लिए दिए गए एप्लीकेशन लिंक को ओपन करें।
4. इसके बाद आप यहां खुद को रजिस्टर कर एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
5. अब अंत में आवेदन शुक्ल का भुगतान कर फॉर्म को सबमिट करें।
6. इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें