Choumukhnath Mandir Panna

Choumukhnath Mandir: मध्यप्रदेश के इस जिले में स्थित है महादेव की दुर्लभ चतुर्भुज प्रतिमा, 5वीं सदी का बताया जा रहा मंदिर

Choumukhnath Mandir Panna: मध्यप्रदेश के इस जिले में स्थित है महादेव की दुर्लभ चतुर्भुज प्रतिमा, 5वीं सदी का बताया जा रहा मंदिर

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 01:21 PM IST, Published Date : August 14, 2023/1:19 pm IST

अमित खरे, पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना के ऐतिहासिक चौमुखनाथ मंदिर में दर्शनों के लिए आज श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी और लोगों ने भगवान शिव का अभिषेक कर आरती उतारी। भगवान भोलेनाथ के जयकारों के बीच दिन भर लोग अभिषेक करते रहे। केंद्रीय पुरातत्व के अधीन इस प्राचीन मंदिर का निर्माण चंदेलकाल के पूर्व हुआ था।

Read More: Sawan 6th somwar 2023: सावन का छठवां सोमवार आज, छत्तीसगढ़ के ‘वृंदावन’ में उमड़ी भक्तों की भीड़ 

बता दें की ऐसी शिव की प्रतिमा कहीं देखने को नहीं मिलती। इस मंदिर में ग्रामीण क्षेत्र खासकर पूरे बुंदेलखंड के लोग आते हैं, जो भी यहां मनोकामना मांगी जाती सभी पूर्ण होती है। सावन सोमवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया था। दूध गंगा जल जल से अभिषेक कर लोगों ने चौमुख नाथ का अभिषेक कर पूजा आरती की। करीब 5 फीट की यह चौमुख नाथ प्रतिमा में चारों ओर भगवान शंकर के अलग-अलग स्वरूप है, जिसमें सावन तपस्या में लीन अर्धनारीश्वर श्रृंगार कारक और हलाहल धारण करते हुए शंकर जी को दिखाया गया है।

Read More:  Jabalpur Tiranga Yatra: देशभक्ति का अनोखा जज्बा, नर्मदा की लहरों में निकाली गई तिरंगा यात्रा, देखें वीडियो 

करीब 12 सौ वर्ष पुरानी इस प्रतिमा का एक स्वरूप ऐसा है जो जीवंत हो उठता है। जब लोग दर्शन करते हैं तो ऐसा लगता है जैसे भगवान शंकर अभी हलाहल धारण कर रहे हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं की पूजन और दर्शन की विशेष व्यवस्था की गई थी। अधिक मास और सावन सोमवार का विशेष महत्व होने के कारण पूरे दिन लो दर्शन पूजन के लिए आते रहे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें