Pneumonia and lung infection disease in children due to cold

प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड, बच्चों में बढ़ रही ये बीमारी, जिला अस्पताल में 80 बच्चे भर्ती

प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड, बच्चों में बढ़ रही ये बीमारीः Pneumonia and lung infection disease in children due to cold

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 04:27 PM IST, Published Date : January 6, 2023/4:26 pm IST

छतरपुर: Pneumonia disease in children मध्यप्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश में लगातार चल रही शीतलहर से लोगों का हाल बेहाल है, आज भी सुबह प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में कोहरा छाया रहा है। ऐसे में भोपाल इंदौर सहित कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी भी कर दी गई है। वहीं मौसम विभाग ने अभी और अलर्ट जारी किया है। वहीं अब सर्दी का असर बच्चों की सेहत पर भी पड़ने लगा है। सर्दी के कारण बच्चों में निमोनिया की शिकायतें बढ़ रही है। अस्पतालों में एकाएक निमोनिया के मरीज बढ़ने लगे है। छतरपुर जिला अस्पताल में 80 बच्चे भर्ती है। इन सभी बच्चों में निमोनिया और फेंफड़ों में संक्रमण की शिकायत मिली है।

Read More : ‘हमारा देश आजाद है, लेकिन पुरुष आजाद नहीं’, 5 साल में 35 बार भागी पत्नी, पोस्टर लेकर भीख मांग रहा शख्स

Pneumonia disease in children बता दें कि गुरुवार को एमपी के 45 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम रेकॉर्ड किया गया। छतरपुर जिले का नौगांव प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा रहा। गुरुवार को यहां 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और ठंडी हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ा है। इससे फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है। विभाग ने अगले 24 घंटों में भोपाल, रीवा, नर्मदापुरम, सागर और ग्वालियर-चंबल संभाग में मध्यम से घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Read More : इस अभिनेत्री के पास है 800 करोड़ रुपए की बिल्ली, दुनिया की तीसरी सबसे महंगी पेट की लिस्ट में है नाम शामिल

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सात दिसंबर तक मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहेगा। सात दिसंबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। इसके प्रभाव से हवाओं का रुख बदलने से तापमान में कुछ बढ़ोतरी होने के आसार हैं।