लाउडस्पीकर…अजान और सियासी शोर! जल्द थमेगा सियासी शोर या गूंजेगा और ज्यादा?

लाउडस्पीकर...अजान और सियासी शोर! जल्द थमेगा सियासी शोर या गूंजेगा और ज्यादा? Rise Politics on Loudspeaker and Azan in Madhya pradesh

Edited By: , January 14, 2022 / 10:44 PM IST

भोपाल: Rise Politics on Loudspeaker  मस्जिदों में लाउडस्पीकर से होने वाली अजान को लेकर फिर विवाद छिड़ा है। इंदौर के वकीलों ने इसके खिलाफ मोर्चा खोलते हुए इसे बंद करने की मांग की है और इसके लिये ज्ञापन भी सौंपा है। वकीलों की दलील है, जिला कोर्ट और हाइकोर्ट के आसपास कई मस्जिदें है, जहां लाउडस्पीकर से होने वाली अजान से ध्वनि प्रदुषण होता है और न्यायालय के काम में दिक्कत आती है। इस मामले में अब सियासत भी शुरू हो चुकी है। बीजेपी के बड़े नेता वकीलों की मांग का समर्थन कर रहे है। तो वहीं,कांग्रेस इसे कोरी सियासत बता रही है।

Read More: कोरोना काल…कितना घातक साबित हो सकता है सेल्फ मेडिकेशन?

Rise Politics on Loudspeaker  मध्यप्रदेश में एक बार फिर अजान पर घमासान मचा है। इस बार इसकी शुरूआत इंदौर से हुई, जहां मस्सिजों में लाउडस्पीकर से होने वाली अजान के खिलाफ वकीलों ने मोर्चा खोल दिया है। इसके बाद मामले में सियासत भी शुरू हो गई है। दरअसल इंदौर के अधिवक्ता परीषद ने इस संबंध में एक ज्ञापन संभागायुक्त को सौंपा है, जिसमें अजान से हो रहे ध्वनि प्रदूषण पर आपत्ति जताते हुए लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है।

Read More: आखिर क्यों क्रैश हुआ था CDS बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर? COI की जांच में हुआ खुलासा

हालांकि वकीलों का कहना है, कि ये मांग किसी धर्म विशेष को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं है, लेकिन मस्जिदों पर बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाकर अजान करने का क्या मकसद है। तेज आवाज की वजह से कोर्ट के कामकाज में दिक्कतें आती है। वकीलों की मांग को बीजेपी के बढ़े नेताओं का भी समर्थन मिला है। राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इस मामले में न्यायालय पहले भी फैसला दे चुका है, लेकिन जिला प्रशासन अमल में नहीं ला रहा है। दूसरी ओर गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इस मामले में परीक्षण कराने की बात कह चुके हैं।

Read More: इस एक रुपए की सिक्के से बदल सकती है आपकी किस्मत, बन सकते हैं मालामाल, जानें कैसे 

अजान को लेकर वकीलों की मांग और बीजेपी नेताओं के बयान पर कांग्रेस हमलावर है। कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने आरोप लगाया कि सवेंदनशील मुद्दों को छोड़कर बीजेपी मुस्लिमों को टारगेट करने कर रही है। वैसे ये पहला मौका नहीं है, जब लाउडस्पीकर पर होने वाली अजान को बंद की मांग उठी है। गायक सोनू निगम भी बोल चुके हैं कि लाऊडस्पीकर की आवाज से सुबह सुबह बहुत परेशानी होती है। इसके अलावा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कुलपति ने भी मस्जिदों से आने वाली अजान से नींद खराब होने की बात कहीं थी। वहीं भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भी सार्वजनिक मंच से अजान पर आपत्ति जाहिर कर चुकी हैं। ऐसे में अब वकीलों की मांग के बाद से अजान का मुद्दा फिर से गर्माता दिख रहा है। अब सवाल ये है कि लाउडस्पीकर के बहाने अजान पर शुरू हुआ सियासी शोर जल्द थमेगा या और ज्यादा गूंजेगा?

Read More: कांटेक्ट ट्रेसिंग में लापरपवाही के चलते आज 120 कर्मचारियों कलेक्टर ने थमाया नोटिस, तीन दिन के भीतर मांगा जवाब