Seen More Than Half Dozen black buck in Panna Tiger Reseve

पन्ना नेशनल पार्क में मिले दुर्लभ कृष्ण मृग, ड्रोन कैमरे में दिखे करीब आधा दर्जन इंडियन एंटीलोग

ड्रोन कैमरे में दिखे करीब आधा दर्जन इंडियन एंटीलोग! Seen More Than Half Dozen black buck in Panna Tiger Reseve

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : March 2, 2022/6:23 am IST

पन्ना: New Animals in Panna Tiger Reseve वन्य जीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी है। पन्ना नेशनल पार्क में दुर्लभ कृष्ण मृग यानि काले हिरण मिले हैं। दरअसल पन्ना टाइगर रिजर्व के अमानगंज वफर जोन में पार्क प्रबंधन के ड्रोन कैमरे से ली गई तस्वीर में करीब आधा दर्जन कृष्ण मृग देखे गए हैं।

Read More: हाईटेक वायरलेस सेट से लैस होगी राजधानी की पुलिस, अबदले जाएंगे 16 साल पुराने वायरलेस सेट

Panna Tiger Reseve कृष्ण मृग का भारतीय संस्कृति में भी विशेष महत्व है। इन्हे भारतीय उपमहाद्वीप का मूल निवासी भी माना जाता है। काले हिरण को दूसरे राज्यों पंजाब, हरियाणा और आंध्र प्रदेश में राज्य पशु का दर्जा प्राप्त है।

Read More: ‘शिव ज्योति अर्पणम’: महाकाल की नगरी उज्जैन में बना विश्व रिकॉर्ड, 12 लाख दिए जलाकर तोड़ा अयोध्या का रिकॉर्ड

पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा का कहना है कि इन्हें काला हिरण या इंडियन एंटीलोग भी कहा जाता है, इनकी संख्या बहुत कम है। आईयूसीएन की सूची में इसे दुर्लभ वन्य प्राणियों की श्रेणी में रखा गया है। काले हिरण सामान्यत: ऐसे स्थानों पर पाए जाते हैं, जहां पानी पर्याप्त मात्रा में हो और घास के मैदान हों। यही कारण है कि पार्क प्रबंधन इनकी सुरक्षा को लेकर विशेष निगरानी कर रहा है।

Read More: गर्माया हिंदी मीडियम स्कूलों को बंद करने का मामला, स्कूल बचाओ संघर्ष समिति ने किया मंगलवार से अनिश्चिकालीन आंदोलन का ऐलान

 
Flowers