Taking over fees and arbitrary donations will be costly for schools

ओवर फीस और मनमाने डोनेशन लेना स्कूलों को पड़ेगा महंगा, डीईओ ने बनाई 3 सदस्यीय टीम, लेगी सख्त एक्शन

Taking over fees and arbitrary donations will be costly for schools

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2023 / 09:45 PM IST, Published Date : March 30, 2023/9:45 pm IST

ग्वालियरः अब एक बार फिर ग्वालियर के ओवर फीस और मनमाने डोनेशन के वाले प्राइवेट स्कूलों पर प्रशासन का शिकंजा कसने जा रहा है। बीते कई दिनों से कलेक्ट्रेट में हो रही जनसुनवाई के दौरान स्कूलों द्वारा ओवर फीस और डोनेशन के नाम पर मनमानी वसूली करने की शिकायतें आ रही थी। इस मामले को संज्ञान में लेते हुए ग्वालियर के जिला शिक्षा अधिकारी अजय कटियार ने शासन के नियमानुसार 3 सदस्यीय टीम बनाई है। यह समिति स्कूलों की मनमानी से जुड़े हुए मामले में जांच करेगी और लापरवाही पाए जाने पर सख्त एक्शन लेगी।

Read More : सीयू में आईटी टेक फेस्ट ‘इक्विलिब्रियो 2023’ का आगाज, कुलपति प्रो. चक्रवाल दुनिया के तकनीकी बदलावों में भारतीयों की अहम भूमिका

दरअसल नियमानुसार किसी भी स्कूल द्वारा छात्र या उसके परिवार को किसी विशेष दुकान से यूनिफॉर्म या किताब खरीदने के लिए जबरदस्ती नहीं की जा सकती है। इसके अलावा कोई भी स्कूल सिर्फ 10% से कम फीस अपनी इच्छा हर साल अनुसार बढ़ा सकता है। यदि कोई नियमो की अवहेलना करता है, तो उसके खिलाफ कार्यवाही होती है।

Read More : छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश, कल भी पानी गिरने की संभावना

गौरतलब है कि कलेक्टर की जनसुनवाई में एक परिवार ने शिकायत की थी कि वह अपने बच्चे का प्रवेश एक निजी स्कूल में करवाना चाहते हैं। लेकिन जब प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने वह स्कूल पहुंचे तो डोनेशन के नाम पर उनसे 20 से 25 हजार रुपए मांगे गए। इसी शिकायत के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी ने ये फैसला लिया है।

 
Flowers