Doctor put condom on the wound: डॉक्टर ने घाव पर लगाई कंडोम

डॉक्टर ने घाव पर लगाई कंडोम, पट्टी खुलने के बाद सामने आई ये बात, जाने क्या है पूरा मामला…

Doctor put condom on the wound: डॉक्टर ने घाव पर लगाई कंडोम, पट्टी खुलने के बाद सामने आई ये बात, जाने क्या है पूरा मामला...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : August 20, 2022/12:43 pm IST

Doctor put condom on the wound: मुरैना। मुरैना के पोरसा सामुदायिक स्वास्थ्य से बड़ा ही पेचीदा मामला सामने आया है। जहां डॉक्टर और ड्रेसरों की बहुत बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल एक बुजुर्ग महिला की चोट पर पट्टी करते समय रूई की जगह कंडोम का पैकेट बांध दिया। इसके बाद घायल महिला को मुरैना जिला अस्पताल रेफर कर दिया। इस बात का राज तो तब खुला जब मुरैना जिला चिकित्सालय के ड्रेसिंग रुम में जब डॉक्टरों ने पट्‌टी खोली। जिसके बाद उसमें कंडोम का पैकेट चिपका मिला। इस घटना के बाद अब पोरसा सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र के डॉक्टर व ड्रेसरों की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान उठ खड़ा हुआ है।

ये भी पढ़ें- चिट्ठी न कोई संदेश, जानें किस चिट्ठी को लेकर छलका नेता प्रतिपक्ष का दर्द

सिर से लगातार बह रहा था खून

Doctor put condom on the wound: गौरतलब है कि पोरसा के धर्मगढ़ गांव निवासी बुजुर्ग महिला के सिर पर सोते समय मकान की ईंट गिर गई थी। ईंट गिरने से उसके सिर में खून बहने लगा। जिसके बाद उनके परिजन घायल महिला को सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पोरसा पहुंचे। जहां डॉक्टर व ड्रेसरों ने महिला के सिर में घाव वाली जगह पर रुई न बांधते हुए निरोध(कंडोम) का खाली पैकेट बांधकर उसे जिला चिकित्सालय मुरैना रैफर कर दिया। जहां इस मामले का खुलासा हुआ। मुरैना जिला चिकित्सालय पहुंची महिला के सिर से लगातार खून का रिसाव हो रहा था। जिसके बाद चिकित्सकों ने महिला की कंडोम वाली पट्‌टी खोलकर उसे साफ किया और उसमें टांके लगाए, तब कहीं जाकर महिला के सिर से खून बंद हुआ।

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस अभी गया नहीं, सिर्फ कम हुए हैं संक्रमित लोग, जानें आज के आंकड़े

लापारवाही करने वालों पर गिरेगी गाज

Doctor put condom on the wound: मुरैना के अंबाह-पोरसा, सबलगढ़-कैलारस व जौरा के सामुदायिक स्वास्थय केन्द्रों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर महीने लाखों रुपए का बजट भेजा जाता है। बावजूद इसके हालत ये है कि रुई की जगह कंडोम का खाली पैकेट पट्‌टी में बांधा जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह बजट सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र के प्रभारियों की जेब में जा रहा है। ये कोई पहली लापरवाही का मामला नहीं है। इससे पहले भी इन सामुदायिक स्वास्थय केन्द्रों पर मरीजों की मल्लम पट्‌टी नहीं की जाती है। यहां आने वाले अधिकांश मरीजों को जिला चिकित्सालय मुरैना रैफर कर दिया जाता है। पोरसा केंद्र के ड्रेसरों की घोर लापरवाही के मामले में सामुदायिक केन्द्र के बीएमओ को नोटिस जारी करने की बात कही है। साथ ही जिन ड्रेसरों ने लापरवाही बरती है, उनकी वेतन वृद्धि रोकने के आदेश जारी कर ने की भी बात कही गई।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें