There will be change in the syllabus of studies in Madhya Pradesh schools

CBSE की राह चलेगा MP! किताबों से डिलीट ‘मुस्लिम इतिहास’, क्या सरकार भी अपने सिलेबस को अपडेट करने की कोशिश में है?

CBSE की राह चलेगा MP! किताबों से डिलीट 'मुस्लिम इतिहास' : There will be change in the syllabus of studies in Madhya Pradesh schools

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 19, 2022/11:13 pm IST

(रिपोर्टः नवीन कुमार सिंह) भोपालः दो महीने पहले CBSE बोर्ड ने कक्षा नौ से लेकर 12 तक का नया पाठ्यक्रम जारी किया था। इन पाठ्यक्रमों में CBSE ने NCRT की किताबों से औरंगजेब और शाहजहां को महान बताने वाला एक चैप्टर हटा दिया था। इसके अलावा धार्मिक चिन्हों पर आधरित एक कार्टून को भी हटाया था। साथ ही पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की दो नज्में को भी किताब से हटाया गया था। अब दो महीने बाद CBSE के इस कार्य का गृहमंत्री ने स्वागत किया है और कहा है कि एमपी के पाठ्यक्रमों में ऐसा ही पाठ पढ़ाया जा रहा होगा तो उसकी समीक्षा होगी क्योंकि मुस्लिम आक्रांता हमारे नायक नहीं हो सकते हैं। लेकिन कांग्रेस का इस पूरे मामले पर लाजिक ये हैं कि ऐसे पाठक्रमों को हटाना ठीक नहीं हैं। आक्रांताओं के बारे में भी लोगों को पता होना चाहिए?  〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां Click करें*<< 〉

Read more : बुधवार से शुरू हो रहे छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र में भाजपा लाएगी अविश्वास प्रस्ताव:कौशिक

change in the syllabus  गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के इस बयान के बाद बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने है। CBSE ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं क्लास के सिलेबस से मुगल आक्रांतओं के विषयों सेंट्रल इस्लामिक लैंड और बारहवीं की किताब से मुगल साम्राज्य का पाठ हटा दिया है। इसके साथ ही दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम से उदाहरण स्वरुप बताई गई फैज अहमद फैज की शायरी को भी हटा दिया है। यानी इस्लाम का उदय और विकास के साथ ही सातवीं से बारहवीं सदी के बीच इस्लाम के विस्तार के बारे में भी अब छात्रों को नहीं पढाया जाएगा… लेकिन मध्यप्रदेश में आज इस बहस के मायने क्या हैं। सवाल ये भी उठत है कि क्या मध्यप्रदेश सरकार भी अपने सिलेबस को अपडेट करने की कोशिश में है?

Read more : BJP की नई पतवार.. ‘बेरोजगारी’ करेगी बेड़ापार? क्या पार्टी की इस कवायद से यूथ को कोई लाभ मिलेगा? 

मध्यप्रदेश सरकार के गृह मंत्री ने न सिर्फ मुगल आक्रांताओं को लेकर तीखे हमले किए हैं, बल्कि ये इशारा भी दिया है कि मध्यप्रदेश सरकार भी इस ओर कभी भी बड़ा फैसला ले सकती है। मध्यप्रदेश सरकार के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने भी हाल में ही ये इशारा दिया था कि जल्द ही एमपी बोर्ड के सिलेबस को देश के नायकों की जीवनी के साथ अपडेट किया जाएगा।

Read more : Sawan 2022: सावन में लगाएं ये पौधे, नहीं होगी धन की कमी, बरसेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा 

CBSE को अपना सिलेबस अपडेट किए हुए तकरीबन 2 महीने हो चुके हैं। लेकिन मध्यप्रदेश में आज इस मसले पर बहस के मायने क्या हैं। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का ये बयान किस ओर इशारा कर रहा है। क्या मध्यप्रदेश सरकार भी अपने स्कूल शिक्षा विभाग के सिलेबस से मुगल आक्रांतओं को हटाने की स्क्रिप्ट पर काम कर रही है या बीजेपी ने अभी से अगले शैक्षणिक सत्र के लिए माहौल बनाना शुरु कर दिया है।

 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें