Sawan 2022 these Plant plants in Sawan, there will be no shortage money

Sawan 2022: सावन में लगाएं ये पौधे, नहीं होगी धन की कमी, बरसेगी शिव-लक्ष्मी की कृपा

Sawan 2022 : हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है। इस माह में देवों के देव महादेव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भोले ...

Edited By: , July 20, 2022 / 12:31 PM IST

Sawan 2022 : हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है। इस माह में देवों के देव महादेव की विधिवत पूजा-अर्चना करने से भोले शंकर प्रसन्न होते हैं। भक्तों के जीवन से सभी कष्टों को खत्म कर देते हैं। इस माह जो भी व्यक्ति सावन सोमवार (sawan somvar) व्रत रखता है और शिवलिंग की पूजा करता है, भगवान शंकर उसकी सभी मनोकामना पूरी करते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस माह घर में अगर कुछ पौधे (plants) लगाए जाएं तो भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं। चलिए जानते हैं कि सावन महीने में किन पौधों को लगाना चाहिए।  〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां Click करें*<< 〉

तुलसी 
तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है। कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा लगाने से लक्ष्मी जी के साथ भगवान विष्णु जी की कृपा भी प्राप्त होती है इसलिए सावन में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।

पीपल
आप इस महीने पीपल का पौधा भी लगा सकते हैं, पर इस बात का ध्यान रखें कि घर में कभी भी पीपल का पौधा ना लगाएं बल्कि पार्क या सड़क के किनारे लगाएं। इसे आप सावन के गुरुवार के दिन लगाएं। इसे लगाने से घर-परिवार के लोग स्वस्थ रहते हैं।

अनार
सावन में अनार का पौधा घर के सामने लगाएं। ये काफी शुभ माना जाता है। इसे लगाने से घर का वातावरण अच्छा रहता है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है। सिर्फ इतना ही नहीं इसे लगाने से तंत्र-मंत्र की क्रियाएं असर नहीं करती हैं।

रुद्राक्ष 
रुद्राक्ष भगवान शिव का साक्षात स्वरूप माना जाता है। कहा जाता है कि अगर कोई व्यक्ति सावन के महीने में रुद्राक्ष का पौधा लगाता है तो भगवान भोलेनाथ साक्षात प्रकट होकर उसे आशीर्वाद देते हैं।इससे नकारात्‍मकता दूर होती है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

यह भी पढ़े : यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने अचानक 39 ट्रेनों को किया रद्द, 58 गाड़ियों को किया डायवर्ट, घर से निकलने के पहले देख लें सूची 

कनेर 
सावन महीने में कनेर का पौधा लगाने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और कृपा बरसाते हैं। कनेर तीन तरह के होते हैं एक सफेद, लाल और पीला कनेर। कनेर के पौधे को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इस पौधे को घर में लगाने से धन और समृद्धि बनी रहती है।

आंकड़ा या अर्क 
सावन के महीने में आंकड़ा या अर्क का पौधा बहुत फलदायी मन गया है। यह पौधा दो रंगों में होता है, एक नीले रंग और दूसरा सफेद रंग। सफेद आंकड़ा दिव्य होता है और यह भगवान भोलेनाथ को अत्यधिक प्रिय होता है।इस पौधे को घर में लगाने के कई फायदे होते हैं।

यह भी पढ़े : आज से इन इलाकों में बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं, इस वजह से यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पारिजात
सावन में पारिजात का पौधा भी लगाएं। यह बेहद शुभ माना गया है। जिस घर में पारिजात के फूल होते हैं, वहां हमेशा शांति-समृद्धि बनी रहती है। इसके फूल तनाव हटाकर जीवन में खुशियां ही खुशियां भर देते हैं।

 

 

#HarGharTiranga