Bageshwar Dham on Hindu Rashtra

‘हिन्दू राष्ट्र का मतलब मुसलमानों को देश से निकालना नहीं, अलग बुंदेलखड राज्य के लिए भी अभियान चलेगा’ : बागेश्वर धाम

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 02:43 PM IST, Published Date : February 26, 2023/2:41 pm IST

Bageshwar Dham on Hindu Rashtra: बागेश्वर धाम के पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने हिन्दू राष्ट्र को लेकर अपनी अवधारणाओं को साफ़ किया हैं। उनका मानना हैं कि भारत देश हिन्दू राष्ट्र बनकर रहेगा। उन्होंने कहा की हिन्दू राष्ट्र का मतलब यह नहीं हैं कि देश से मुसलमानो को बाहर निकाला जाएगा। भारत देश सभी जाती, धर्म और संप्रदाय के लोगों का हैं।

Congress Adhiveshan 2023 in Raipur: भूपेश बघेल ने EVM से चुनाव कराये जाने पर उठाये सवाल, कहा ‘लोगो का उठ चुका हैं भरोसा’

इसके अलावा पंडित धीरेन्द्र शास्त्री ने बुंदेलखंड की मांग को भी हवा दें दी हैं। उन्होंने कहा की वे जल्द ही पृथक बुंदेलखंड राज्य के निर्माण के लिए भी एक अभियान चलाएंगे। पंडित धीरेन्द्र कृष्णा शास्त्री ने यह तमाम बातें टीकमगढ़ में आयोजित एक प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों को दिए जवाब में कही हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस पर फिर से पथराव, टूटी दो खिड़कियाँ, रेलवे पुलिस ने किया अज्ञात लोगों पर मामला दर्ज

Bageshwar Dham on Hindu Rashtra: क्यों होती हैं पृथक बुंदेलखंड की मांग?

गौरतलब हैं कि पंडित शास्त्री हिन्दू राष्ट्र के बारे में अलग-अलग मंचो से बयान देते रहे हैं लेकिन इस बार उन्होंने पृथक बुंदेलखंड राज्य की मांग पर भी चर्चा करते हुए इसके लिए अभियान चलने की बात कही हैं। बता दें की उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के 13 ज़िलों में फैले बुंदेलखंड क्षेत्र को पृथक राज्य बनाने की मांग क़रीब 65 वर्ष पुरानी है। इनमें सात जिले झांसी, बांदा, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, महोबा और चित्रकूट उत्तर प्रदेश के हैं जबकि शेष जिलों में दतिया, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह और पन्ना मध्यप्रदेश के. 1955 की राज्य पुनर्गठन आयोग की प्रथम रिपोर्ट में भी बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाए जाने की बात शामिल थी। उसके बावजूद इसे एमपी और यूपी के दो हिस्सों में बांट दिया गया, जिसके विरोध में 1 नवंबर 1956 से ही यह आंदोलन शुरू हो गया।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers