To increase tourism in the state, the Tourism Board has launched a unique

Through QR code tourist will be able to know history : प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए टूरिज्म बोर्ड ने लांच किया अनोखा एप, स्कैन करते ही मिल सकेगी सारी जानकारी

To increase tourism in the state, the Tourism Board has launched a unique app, all the information will be available as soon as it is scanned.

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 18, 2022/6:07 pm IST

Tourism Board has launched a unique app; भोपाल : मप्र के पर्यटन स्थलों के इतिहास के बारे में पर्यटकों के ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सकें इसके लिए मप्र पर्यटन निगम एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए निगम के अध्यक्ष ने बताया कि तकनीक के साथ पर्यटन स्थलों को जोड़कर सर्व सुविधायुक्त बनाने की कड़ी में सागो ट्रेवल बडी एप लांच किया जा रहा है। इस एप के जरिए टूरिस्ट उस जगह के इतिहास, आर्किटेक्चर और उससे जुड़ी कला के बारे में जान सकेंगे। इसके लिए बस टूरिस्ट को उस पर्यटन स्थल पर लगे क्यूआर को एप से स्कैन करना होगा। जिसके बाद उसके सामने सारी जानकारी ऑडियो के रूप में उपलब्ध होंगी।

यह भीं पढ़े : Ujjain दौरे पर CM Shivraj Singh Chouhan | Baba Mahakal के दर्शन करने पहुंचे Mahakaleshwar Mandir

मप्र पर्यटन विकास निगम ने सागो ट्रेवल एप किया लांच

Tourism Board has launched a unique app; यूजर इस एप के जरिए हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषा में जानकारी सुन सकेंगे, भविष्य में इसमें और भी भाषाओं को जोड़ा जाएगा। फिलहाल इसे प्रदेश के 12 टूरिस्ट स्पॉट इंदौर के राजवाड़ा, लालबाग पैलेस, मांडू, उज्जैन की वेधशाला और त्रिवेणी संग्रहालय, खरगोन के अहिल्या फोर्ट, भोपाल के राज्य और जनजातीय संग्रहालय, मिंटो हॉल में शुरू किया जाएगा और अगर यह प्रयोग सफल होता है। तो इसे प्रदेशभर के सभी टूरिस्ट स्पॉट के लिए शुरू किया जाएगा.. एप के लिए मप्र पर्यटन विकास निगम ने सागो ट्रेवल एप के साथ आज एक एमओयू भी साइन किया है।