Tomato has changed farmer's luck

टमाटर ने बदल दी किस्मत, खेती से करोड़पति बना किसान, देश ही नहीं विदेशों में भी है भारी डिमांड

टमाटर ने बदल दी किस्मत, खेती से करोड़पति बना किसान, देश ही नहीं विदेशों में भी है भारी डिमांड : Tomato has changed farmer's luck

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 28, 2022/5:53 pm IST

हरदाः Tomato has changed farmer’s luck पारंपरिक खेती छोड़ एक संयुक्त किसान परिवार ने उद्यानिकी फसलें लगाकर अपनी तकदीर ही बदल दी। ये प्रेरणादायक कहानी है किसान मधु सुधन धाकड़ की। हरदा जिले के रहने वाले मधुसुदन और उनके परिवार ने अनाज की जगह टमाटर, शिमला मिर्च और अदरक की खेती की।

Read more : स्वास्थ्य केंद्र  के रिटायर्ड चपरासी ने लगा दिया गलत इंजेक्शन, एक के बाद एक पांच लोगों ने तोड़ा दम, पुलिस ने किया गिरफ्तार  

Tomato has changed farmer’s luck किसान ने बताया कि वे करीब डेढ़ सौ एकड़ जमीन पर टमाटर, मूंगफली, मिर्च, शिमला मिर्च और अदरक लगाते हैं। उद्यानिकी में लागत अधिक आती है लेकिन मुनाफा भी उससे ज्यादा मिलता है। किसान मधुसुदन ने बताया कि उन्होंने इस साल 8 करोड़ रूपए का टमाटर बाजार में बेचा है।

Read more :  कांग्रेस के पूर्व विधायक राजीव लोचन होता का निधन, सीएम नवीन पटनायक ने जताया शोक

खास बात ये है कि मधुसूदन के टमाटर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि बेंगलूरू से लेकर मुंबई और दुबई तक बिकते हैं। मधुसूदन के मुताबिक उन्हें प्रति एकड़ करीब 10 लाख रुपए का फायदा होता है। इसके साथ ही उन्होंने 350 खेतीहर मजदूरों के लिए रोजगार का इंतजाम भी कर दिया है। खुद कृषि मंत्री कमल पटेल ने इस किसान परिवार से मुलाकात की है…और उनकी तारीफ कर चुके हैं।