Trained German Shepherd to protect Namibian cheetahs

नामीबियाई चीतों को शिकारियों से बचाने सरकार ने उठाया ये कदम, कूनो पार्क में सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे ये वफादार साथी

Namibian cheetahs: अब कुनो नेशनल पार्क में प्रशिक्षित जर्मन शेफर्ड तैनात किए जाएंगे, जो नामीबियाई चीतों को शिकारियों से बचाएंगे

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 28, 2022/8:53 am IST

हरियाणा, Namibian cheetahs: नामीबिया से लाए गए चीतों को शिकारियों से बचाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। बता दे कि अब कुनो नेशनल पार्क में प्रशिक्षित जर्मन शेफर्ड तैनात किए जाएंगे। पंचकुला में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के राष्ट्रीय कुत्तों के प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Namibian cheetahs: बता दे कि नामीबिया से भारत लाए गए चीतों को भारत की धरती पर सात दिन से ज्यादा समय हो गया है। इस दौरान उनकी दिनचर्या में भी काफी बदलाव भी देखे गए हैं। इन चीतों के व्यवहार पर हर पल नजर रखी जा रही है। वहीं, नामीबिया से लाए गए चीतों के लिए सुरक्षा का सवाल बेहद अहम है। कूनो में चीतों की सुरक्षा कर पाना वन विभाग के अधिकारियों के लिए बेहद चुनौती भरा है। ऐसे में इन चीतों की सुरक्षा के लिए जर्मन शेफर्ड प्रजाति के एक कुत्ते को ट्रेनिंग दी जा रही है।

लोकतंत्र की गुणवत्ता पर ये क्या बोल गए विदेश मंत्री, सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग 

Namibian cheetahs: नामीबियाई चीतों की शिकारियों से सुरक्षा के लिए इलू भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के प्रशिक्षण केंद्र में ‘सुपर स्निफर’ में शामिल होने के लिए प्रशिक्षण ले रहा है। ट्रेनिंग के बाद जल्द ही इलू को जल्द ही मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में तैनात किया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers