कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए आठ अफ्रीकी चीतों में से दो और चीते बड़े बाड़े में स्थानांतरित |

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए आठ अफ्रीकी चीतों में से दो और चीते बड़े बाड़े में स्थानांतरित

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए आठ अफ्रीकी चीतों में से दो और चीते बड़े बाड़े में स्थानांतरित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 27, 2022/8:13 pm IST

श्योपुर (मप्र), 27 नवंबर (भाषा) सितंबर के मध्य में नामीबिया से लाकर मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े गए आठ अफ्रीकी चीतों में से दो और चीतों को रविवार को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित कर दिया गया। इसी के साथ अब तक पांच चीतों को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया जा चुका है।

कूनो राष्ट्रीय उद्यान के वन मंडल अधिकारी प्रकाश कुमार वर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि आज दो और चीतों को 71 दिन बाद पृथक-वास क्षेत्र से बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि ये दोनों मादा चीता हैं।

उन्होंने कहा कि इससे पहले दो चीतों को पांच नवंबर को और एक चीते को 18 नवंबर को पृथक-वास क्षेत्र से निकालकर बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था। उन्होंने कहा कि वहीं, बाकी तीन चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से जल्द ही बड़े बाड़ों में स्थानांतरित किया जाएगा।

वर्मा ने बताया कि बड़े बाड़े में स्थानांतरित किए जाने के एक या दो महीने बाद इन चीतों को जंगल में स्वच्छंद विचरण के लिए छोड़ दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 17 सितंबर को कूनो राष्ट्रीय उद्यान में एक मंच से ‘लीवर’ घुमाकर लकड़ी के पिंजड़ों के दरवाजे खोलकर इन चीतों को विशेष बाड़ों में पृथकवास में छोड़ा था। वर्ष 1952 में भारत में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

भाषा सं रावत अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers