Will this mega campaign of Congress succeed to return to power?

मेगा अभियान…क्या चढ़ेगा परवान! सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस का ये मेगा अभियान परवान चढ़ पाएगा?

सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस का ये मेगा अभियान परवान चढ़ पाएगा?! Will this mega campaign of Congress succeed to return to power?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : January 31, 2022/10:59 pm IST

भोपाल: Congress succeed to return प्रदेश में विधानसभा चुनाव में अब करीब 18 महीने बाकी रह गए हैं, लिहाजा राजनीतिक दल पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गए हैं। कोरोना काल की वजह से सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली बीजेपी-कांग्रेस अब मैदान में उतरने का मन बा चुकी है। मंशा साफ है कि चुनाव से पहले जनता के बीच जाकर सीधा संवाद किया जाए और चुनाव से पहले अपनी जमीनी पकड़ को मजबूत किया जाए। बीजेपी ने बूथ विस्थारक योजना शुरू कर इस दिशा में बढ़त भी ले ली है, लेकिन अब कांग्रेस भी 1 फरवरी से घर चलो, घर-घर चलो अभियान शुरू करने जा रही है। अब सवाल ये है कि सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस का ये मेगा अभियान परवान चढ़ पाएगा?

Read More: दिल्ली की ‘मशाल’ रायपुर में होगा ‘रोशन’! अमर जवान ज्योति को रायपुर लाकर क्या संदेश देना चाहती है भूपेश सरकार?

Congress succeed to return बीजेपी को सत्ता से बाहर करने और सत्ता वापसी के लिए कांग्रेस मेगा अभियान शुरू करने जा रही है। कांग्रेस ने इसे घर चलो, घर-घर चलो अभियान का नाम दिया है। इसकी शुरूआत 1 फरवरी पीसीसी अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ देवास में करेंगे। पूरे फरवरी माह चक चलने वाले इस अभियान का एक ही लक्ष्य है। चुनाव से पहले पार्टी की जमीनी पकड़ मजबूत हो। बूथ स्तर पर संगठन की सक्रियता नजर आए। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर 15 माह की कमलनाथ सरकार की उपलब्धियों को गिनाएंगे। साथ ही केंद्र और राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों की जानकारी भी जनता को देंगे। पार्टी ने घर चलो, घर-घर चलो अभियान को विधानसभा चुनाव तक अलग-अलग रूप में चलाने का फैसला लिया है।

Read More: Jio, Airtel, VI और BSNL यूजर्स के लिए कौन सा रिचार्ज है सबसे अच्छा, जो देगा आपको भरपूर लाभ

जाहिर तौर पर कांग्रेस की इस कवायद का मकसद आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मुद्दों की तलाश करना और अपनी जीत सुनिश्चित करना है। शायद कांग्रेस के रणनीतिकार समझ चुके हैं कि चुनाव से पहले जनता से सीधे संपर्क और संवाद रखने वाला नेता ही आगे भविष्य में टिक पायेगा और बिना मजबूत संगठन के ये संभव नहीं है। अब जब प्रदेश में करीब 18 महीने चुनाव को शेष बचे हैं, तो कांग्रेस ने संगठन को मजबूत करने घर घर जाने की योजना तैयार की है। हालांकि बीजेपी नेता कांग्रेस पर नकल करने का आरोप लगा रहे हैं।

Read More: छत्तीसगढ़ः स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश, संक्रमण दर में कमी आने के बाद जिला प्रशासन ने लिया फैसला 

बहरहाल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच तू डाल-डाल तो मैं पात-पात जैसी प्रतिस्पर्धा चल रही है। दोनों ही दलों के रणनीतिकार. 2023 के विधानसभा और 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रणनीति तैयार कर रहे हैं। सत्तारूढ़ बीजेपी जहां स्मार्ट बूथ के माध्यम से जंग जीतने की तैयारी कर रही है, तो कांग्रेस सत्ता वापसी के लिए घर-घर दस्तक देगी। कुल मिलाकर दोनों ने अपने लक्ष्य को हासिल करने अलग-अलग रास्ते चुने हैं। लेकिन दोनों की सफलता इस बात पर निर्भर करेगा कि किसके कार्यकर्ता ईमानदारी और निष्ठा के साथ अपने प्लान पर काम करते हैं?

Read More: भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक कल, शासकीय कर्मचारियों के हित में लिया जा सकता है बड़ा फैसला, इन अहम मुद्दों पर भी होगी चर्चा