Woman came to India from Canada for marriage certificate

पति-पत्नी और मैरिज सर्टिफिकेट: कनाडा से आई NRI महिला डेढ़ साल से काट रही दफ्तरों के चक्कर, रोते हुए बताई अपनी पीड़ा

कनाडा से आई NRI महिला डेढ़ साल से काट रही दफ्तरों के चक्करः Woman came to India from Canada for marriage certificate

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 14, 2021/6:38 pm IST

ग्वालियरः  मध्यप्रदेश के ग्वालियर में मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए महिला NRI को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटना पड़ रहा है। महिला का कहना है उसके दस्तावेज पूरे हैं जबकि मैरिज शाखा को कैनैडियन हाईकमीशन की NOC का इंतजार है। महिला की शादी भिंड के गोहद में हुई है। लेकिन मैरिज सर्टिफिकेट पति और उसके बीच रोड़ा बन रहा है। मामला सामने आने के बाद अब कलेक्टर ने दंपती को जल्द ही उनकी परेशानी सुलझाने का भरोसा दिया है।

Read more : Jio ने दी सबसे तेज 4G डाउनलोड स्पीड, लेकिन अपलोड में फिसड्डी, जानें Airtel और VI में कौन हैं नंबर 1 

marriage certificate हजारों किलोमीटर का सफर तय कर भारत आई एक NRI महिला अपना मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने को मजबूर है। अपनी 4 महीने की मासूम बेटी को लेकर वो कर्मचारियों से मिन्नतें करती रही लेकिन कर्मचारी हर बार कनाडा हाईकमीशन से NOC नहीं मिलने का हवाला देते हैं। दरअसल, महिला कनाडा की है और उसका नाम अनुप्रीत कौर है। अनुप्रीत की शादी भिंड जिले के गोहद निवासी नवजोत सिंह रंधावा से हुई है। दोनों की शादी डेढ़ साल पहले ग्वालियर में गुरुद्वारे में हुई थी, लेकिन एक दस्तावेज के चलते दोनों के बीच के फासले कम नहीं हो पाए। मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए वो लाखों खर्च कर कई बार भारत आ चुकी है लेकिन इसके बाद भी इसमें कई दस्तावेजी अड़चनें आ रही हैं। हालांकि उसका और पति का का आरोप है कि कर्मचारी उन्हें आफत में देखकर मजाक उड़ाने से बाज नहीं आते।

Read more : नए साल से पहले पेंशनरों को बड़ा तोहफा, अब मिलेगा 17% महंगाई भत्ता, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश 

पिछले डेढ़ साल से मैरिज सर्टिफिकेट नहीं बनने से बौखलाई NRI की अधिकारियों से बहस भी हो गई। इस दौरान वो फफक पड़ी। कलेक्ट्रेट कार्यालय की मैरिज शाखा के अधिकारियों का कहना है कि बिना कनाडा हाईकमीशन की NOC को वो मैरिज सर्टिफिकेट नहीं बना सकते। उधर, कलेक्टर ने मामले को गंभीरता से लिया है और निजी स्तर पर NOC के लिए कैनेडियन हाईकमीशन से बात करने का भरोसा दिलाया है। फिलहाल, कलेक्टर ने दो दिन में दंपति की परेशानी सुलझाने की बात कही है। अब देखना है कि दस्तावेजों की वजह से दंपति के बीच रोड़ा बन रहा मैरिज सर्टिफिकेट बन पाता है या नहीं।