Yoga Day will be celebrated at historical places in MP, the presence of

एमपी में एतिहासिक स्थानों पर मनाया जाएगा योग दिवस, इन मंत्रियों की रहेगी मौजूदगी

Yoga Day will be celebrated at historical places in MP, the presence of these ministers will be there....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : June 20, 2022/7:30 pm IST

21 जून को देशभर में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। 2015 में इसकी शुरूआत की गई थी। इस बार के 8 वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम Yoga For Humanity है, जिसका अर्थ है मानवता के लिए योग रखी गई है। योग दिवस मनाने के लिए देशभर के 75 शहरों को चुना गया है जहां कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस पर कर्नाटक के मैसुरू में योग दिवस मनाएंगे। बात करें मध्यप्रदेश की तो इस बार योग दिवस हिस्टोरिकल मॉन्यूमेंट्स पर मनाया जाएगा। इसके लिए ग्वालियर, अमरकंटक, खजुराहो और सांची जैसे ऐतिहासिक जगहों के चिंहित किया गया है।

एमपी में इन मंत्रियों की रहेगी मौजूदगी

जिसमें खजुराहों ग्रुप ऑफ मॉन्यूमेंट्स, छतरपुर, मध्यप्रदेश में कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मां नर्मदा उद्गम स्थान, अमरकंटक में सामाजिक न्याय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, ग्वालियर फोर्ट में नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, बौद्ध स्मारक सांची टाउन, रायसेन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्मय मंत्री भानूप्रताप सिंह वर्मा योग दिवस मनाएंगे।

कौन कहां मनाएगा योग दिवस

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में आयोजित समारोह में शामिल होंगे,विदेश मंत्री एस जयशंकर दिल्ली के लोटस टेम्पल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यहां जंतर मंतर स्मारक पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगी, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी यहां लाल किला परिसर में मौजूद रहेंगे, खेल, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश के सोलन के नालागढ़ पैलेस में कार्यक्रम में शामिल होंगे और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी हम्पी में स्मारकों के समूह में कार्यक्रम में शामिल होंगे।

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी नागपुर में जीरो माइलस्टोन पर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल योग दिवस पर मरीन ड्राइव पर मौजूद रहेंगे और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी फतेहपुर सीकरी में समारोह का जश्न मनाएंगे।