महाराष्ट्र में सुबह नौ बजे तक 6.33 प्रतिशत मतदान |

महाराष्ट्र में सुबह नौ बजे तक 6.33 प्रतिशत मतदान

महाराष्ट्र में सुबह नौ बजे तक 6.33 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  May 20, 2024 / 11:12 AM IST, Published Date : May 20, 2024/11:12 am IST

(तस्वीरों के साथ)

मुंबई, 20 मई (भाषा) आम चुनाव के पांचवें चरण में महाराष्ट्र की 13 सीट पर सुबह नौ बजे तक 6.33 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में से भिवंडी में 4.86 प्रतिशत, धुले में 6.92 प्रतिशत, डिंडोरी में 6.40 प्रतिशत, कल्याण में 5.39 प्रतिशत, मुंबई उत्तर में 6.19 प्रतिशत, मुंबई उत्तर मध्य में 6.01 प्रतिशत, मुंबई उत्तर पूर्व में 6.83 प्रतिशत, मुंबई उत्तर पश्चिम में 6.87 प्रतिशत, मुंबई दक्षिण में 5.34 प्रतिशत, मुंबई दक्षिण मध्य में 7.79 प्रतिशत, नासिक में 6.45 प्रतिशत, पालघर में 7.95 प्रतिशत और ठाणे में 5.67 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पत्रकारों से कहा कि मुंबई महानगर क्षेत्र शिवसेना-भाजपा का गढ़ है, जहां सत्तारूढ़ गठबंधन सभी 10 सीट जीतेगा। इन 10 सीट में मुंबई की छह, ठाणे की तीन और पालघर की एक सीट शामिल है।

मुंबई के कई हिस्सों में मतदान केंद्रों पर भारी भीड़ नजर आई। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, उद्योगपति अनिल अंबानी और अभिनेता अक्षय कुमार सहित कई हस्तियों ने सुबह-सुबह ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

इनके अलावा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाइक, अभिनेत्री जान्हवी कपूर, अभिनेता एवं फिल्म निर्माता फरहान अख्तर और मराठी थिएटर अभिनेता प्रशांत दामले ने भी शुरुआती घंटों में मतदान किया।

जिला मतदान अधिकारियों ने बताया कि ठाणे शहर में कुछ मतदान केंद्रों पर ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन’ (ईवीएम) में खराबी होने की सूचना मिली थी हालांकि उन्हें तुरंत ही ठीक कर दिया गया।

इस चरण में भाग्य आजमा रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, भारती पवार और कपिल पाटिल शामिल हैं। इनके अलावा वकील उज्ज्वल निकम भी पार्टी की ओर से चुनाव मैदान में हैं।

शिवसेना के श्रीकांत शिंदे और कांग्रेस की मुंबई इकाई की प्रमुख वर्षा गायकवाड़ भी मैदान में हैं।

राज्य में अंतिम दौर के मतदान में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन और विपक्षी महाविकास आघाडी गठबंधन के बीच है।

महायुति गठबंधन में शिवसेना, भाजपा और अजित पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) शामिल हैं जबकि महाविकास आघाडी गठबंधन में शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (शिवसेना-यूबीटी), कांग्रेस और राकांपा-शरदचंद्र पवार शामिल हैं।

अंतिम दौर में जिन 13 सीट पर मतदान हो रहा है, उनमें मुंबई, ठाणे और पालघर की 10 सीट आती हैं, जिसे मुंबई महानगर क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

भाषा निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)