अमृता फडणवीस रिश्वत प्राथमिकी : पुलिस ने अंशिका जयसिंघानी की आवाज, हस्तलेख के नमूने लिए |

अमृता फडणवीस रिश्वत प्राथमिकी : पुलिस ने अंशिका जयसिंघानी की आवाज, हस्तलेख के नमूने लिए

अमृता फडणवीस रिश्वत प्राथमिकी : पुलिस ने अंशिका जयसिंघानी की आवाज, हस्तलेख के नमूने लिए

:   Modified Date:  March 23, 2023 / 03:15 PM IST, Published Date : March 23, 2023/3:15 pm IST

मुंबई, 23 मार्च (भाषा) महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को ब्लैकमेल करने और रिश्वत देने के मामले में मुंबई पुलिस ने आरोपी अंशिका जयसिंघानी की आवाज और हस्तलेख के नमूने फॉरेंसिक विश्लेषण के लिए लिए हैं।

संदिग्ध सटोरिये अनिल जयसिंघानी की बेटी अंशिका को अमृता फडणवीस को कथित रूप से एक करोड़ रुपये की रिश्वत देने का प्रयास करने और उन्हें धमकी देने के आरोप में 16 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। वहीं मामले में आरोपी अनिल जयसिंघानी को 20 मार्च को गुजरात से गिरफ्तार किया गया।

अधिकारियों के अनुसार, अमृता ने जब अंशिका का नंबर ब्लॉक कर दिया तो उसने एक बैग में एक करोड़ रुपये नकदी रखे जाने का वीडियो बनाया और किसी दूसरे नंबर से यह वीडियो उपमुख्यमंत्री की पत्नी को भेज दिया।

अधिकारी ने बताया, चूंकि वीडियो में अंशिका की आवाज है, अत: मालाबार हिल थाने के अधिकारियों ने फॉरेंसिक विश्लेषण के लिए उसकी आवाज का नमूना लिया है। अमृता की तहरीर पर मालाबार हिल थाने में इस संबंध में मामला दर्ज हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने अंशिका के आईफोन से वॉइस चैट और अन्य संबंधित जानकारी का भी विश्लेषण किया है। उन्होंने बताया कि फोन से 100 जीबी से ज्यादा डेटा मिला है।

अधिकारी ने बताया कि अंशिका ने किसी कूट भाषा में लिखे हुए संदेश का एक लिफाफा अमृता को दिया। उन्होंने बताया कि इस कारण पुलिस ने ‘पंचों’ (स्वतंत्र गवाहों) के सामने उसकी लिखायी (हस्तलेख) का नमूना भी लिया।

ज्यादा जानकारी दिए बगैर अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने अंशिका से उस कूट भाषा के बारे में भी बात की है और उसे समझने का प्रयास कर रही है।

उन्होंने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद अमृता ने उन्हें व्हाट्सऐप पर मिले दो वीडियो ईमेल के माध्यम से जांच अधिकारी को भेज दिए। उन्होंने बताया कि दोनों वीडियो फाइलें फॉरेंसिक साइंस प्रयोगशाला को भेज दी गईं जिसने क्लिप का विश्लेषण किया और इस संबंध में रिपोर्ट दी।

अधिकारी ने कहा कि रिपोर्ट के अनुसार, यह सामने आया है कि आरोपी अंशिका जानबूझकर अमृता फडणवीस को धोखा दे रही थी।

अंशिका को 24 मार्च तक जबकि उसके पिता अनिल को 27 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेजा गया है।

इन पिता-पुत्री के अलावा पुलिस ने उनके रिश्तेदार निर्मल जयसिंघानी को भी गिरफ्तार किया है। वह भी 27 मार्च तक पुलिस हिरासत में है।

अमृता फडणवीस की तहरीर के आधार पर पुलिस ने 20 फरवरी को पिता-पुत्री के खिलाफ संबंधित कानून की धाराओं में मामला दर्ज किया था।

भाषा अर्पणा

अर्पणा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers