Govt Ended General Promotion System

खत्म हुआ जनरल प्रमोशन का दौर, फिर से होगी 5वीं-8वीं के लिए बोर्ड परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी की अधिसूचना

खत्म हुआ जनरल प्रमोशन का दौर, फिर से होगी 5वीं-8वीं के लिए बोर्ड परीक्षा, शिक्षा विभाग ने जारी की अधिसूचना! General Promotion System

Edited By :   Modified Date:  June 25, 2023 / 03:15 PM IST, Published Date : June 25, 2023/3:15 pm IST

मुंबईः General Promotion System देश के अधिकतर राज्यों में अब गर्मी की छुट्टियां खत्म हो गई है और अब बच्चे स्कूल की ओर लौटने लगे हैं। हालांकि कुछ राज्यों में बारिश और तेज गर्मी के चलते छुट्टियां बढ़ा दी गई है। वहीं, दूसरी ओर महाराष्ट्र सरकार ने इस शिक्षण सत्र से शिक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने 5वीं और 8वीं कक्षाओं में जनरल प्रमोशन सिस्टम को खत्म कर दिया है।

Read More: पीएम मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’, राष्ट्रपति अल-सीसी ने किया सम्मानित 

General Promotion System मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने 5वीं-8वीं की परीक्षा को फिर से बोर्ड के माध्यम से करवाने का फैसला किया है। यानि शिक्षा विभाग ने जनरल प्रमोशन को खत्म दिया है। इसका सीधा मतलब है कि परीक्षा में फेल होने पर छात्र अगली कक्षा में प्रमोट नहीं किए जाएंगे। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।

Read More: इस दिन लॉन्च होंगे Motorola के दो धाकड़ स्मार्टफोन, मिलेंगे शानदार फीचर्स, कीमत होगी मात्र इतनी 

अधिसूचना में कहा गया है कि वार्षिक परीक्षा कक्षा पांचवीं और आठवीं के शैक्षणिक वर्ष के अंत में आयोजित की जाएगी। इसमें कहा गया है कि यदि कोई बच्चा परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रहता है, तो अतिरिक्त मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा और दो महीने में फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी। अधिसूचना के मुताबिक, हालांकि यदि उक्त बच्चा दूसरी बार भी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाता है, तो उसे उस वर्ष उसी कक्षा में रोक लिया जाएगा। अधिसूचना में यह भी स्पष्ट किया गया है कि प्रारंभिक शिक्षा पूरी होने तक किसी भी बच्चे को स्कूल से नहीं निकाला जाएगा।

Read More: India News Today 25 june Live Update : पीएम मोदी को दिया गया मिस्र का सर्वोच्च नागरिक सम्मान, मिस्र के राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक