Transgender will get reservation in government jobs

सरकारी नौकरियों में ट्रांसजेंडर को भी मिलेगा आरक्षण! उच्च न्यायलय ने राज्य सरकार को दिए ये निर्देश

सरकारी नौकरियों में ट्रांसजेंडर को भी मिलेगा आरक्षण! उच्च न्यायलय ने राज्य सरकार को दिए ये निर्देश

Edited By :   Modified Date:  March 21, 2023 / 08:30 AM IST, Published Date : March 21, 2023/8:27 am IST

मुंबई : Transgender will get reservation in government jobs : बंबई उच्च न्यायालय ने सोमवार को महाराष्ट्र सरकार से कहा कि वह सरकारी शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में ट्रांसजेंडर को आरक्षण देने पर विचार करे। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एस.वी. गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति संदीप एम. की खंडपीठ ने राज्य सरकार द्वारा गठित एक समिति को इस मुद्दे पर विचार करने और सात जून तक एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

Read More : Weather Update: राजधानी समेत इन जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया दो दिनों का अलर्ट

जब महाधिवक्ता बीरेंद्र सराफ ने और समय मांगा तो अदालत ने टिप्पणी की, ‘‘अगर तलवार लटक रही है, तो चीजें तेजी से आगे बढ़ती हैं।’’ इंजीनियरिंग में डिग्री धारक ट्रांसजेंडर विनायक काशिद ने एक याचिका दायर की है, जिसमें महाट्रांसको द्वारा बड़े पैमाने पर भर्ती के लिए मई में जारी विज्ञापन में संशोधन का निर्देश देने का अनुरोध किया गाया है, ताकि ट्रांसजेंडर श्रेणी को इसमें शामिल किया जा सके।

Read More : भोपाल नगर-निगम बजट: आज पेश हो सकता है 32 सौ करोड़ का बजट, शहरवासियों को मिलेगी नई सौगातें

Transgender will get reservation in government jobs : काशिद की ओर से पेश वकील क्रांति एल.सी. ने अदालत को सूचित किया कि कर्नाटक में सभी जाति श्रेणियों में ट्रांसजेंडर के लिए एक प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया है। उन्होंने अनुरोध किया कि ऐसी आरक्षण नीति महाराष्ट्र में भी अपनाई जाए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें