महाराष्ट्र : ठाणे में रसायन कारखाने में विस्फोट के बाद लगी आग, चार लोगों की मौत |

महाराष्ट्र : ठाणे में रसायन कारखाने में विस्फोट के बाद लगी आग, चार लोगों की मौत

महाराष्ट्र : ठाणे में रसायन कारखाने में विस्फोट के बाद लगी आग, चार लोगों की मौत

:   Modified Date:  May 23, 2024 / 05:51 PM IST, Published Date : May 23, 2024/5:51 pm IST

(फोटो के साथ)

मुंबई, 23 मई (भाषा) महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बृहस्पतिवार अपराह्न रसायन बनाने वाले एक कारखाने में विस्फोट होने के बाद आग लग गयी, जिसके कारण कम से कम चार लोगों की मौत हो गई जबकि 56 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों के मुताबिक डोंबिवली में महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र के फेज-दो में स्थित ‘अमुदान केमिकल कंपनी’ के रिएक्टर में अपराह्न करीब 1.40 बजे विस्फोट होने से भीषण आग लग गई।

कल्याण के तहसीलदार सचिन शेजल ने कहा कि घटनास्थल से अब तक बरामद किए गए चार शव इतने जले हुए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल है।

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि विस्फोट और उसके परिणामस्वरूप लगी आग के प्रभाव से क्षेत्र की कम से कम पांच कंपनियां प्रभावित हुईं।

राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत, स्थानीय सांसद श्रीकांत शिंदे और विधायक राजू पाटिल ने मुंबई से करीब 40 किलोमीटर दूर महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम (एमआईडीसी) क्षेत्र का दौरा किया।

उदय सामंत ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है कि राज्य सरकार घायल व्यक्तियों के इलाज का खर्च वहन करेगी।

उन्होंने बताया कि शिंदे ने यह भी निर्देश दिया है कि पीड़ितों को एक सप्ताह के भीतर मुआवजा दिया जाना चाहिए।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि कारखाने में हुआ धमाका इतना जोरदार था कि इसकी आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। उन्होंने बताया कि विस्फोट के कारण आसपास की इमारत की खिड़कियों के शीशों में दरारें आ गईं जबकि कुछ मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए।

भाषा रवि कांत धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers