वकील सदावर्ते के खिलाफ पांचवीं FIR दर्ज, वैमनस्य को बढ़ावा देने और अदालत की अवमानना ​​के आरोप |

वकील सदावर्ते के खिलाफ पांचवीं FIR दर्ज, वैमनस्य को बढ़ावा देने और अदालत की अवमानना ​​के आरोप

महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में वकील गुणरत्न सदावर्ते के खिलाफ विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य को बढ़ावा देने और अदालत की अवमानना ​​के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : April 20, 2022/8:08 pm IST

मुंबई, 20 अप्रैल ।Fifth FIR registered against advocate Sadavarte:  महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में वकील गुणरत्न सदावर्ते के खिलाफ विभिन्न समूहों के बीच वैमनस्य को बढ़ावा देने और अदालत की अवमानना ​​के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Fifth FIR registered against advocate Sadavarte: पिछले कुछ हफ्तों में राज्य में सदावर्ते के खिलाफ दर्ज की गई यह पांचवी प्राथमिकी है। सदावर्ते ने महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के हड़ताली कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने का दावा किया था। उन्हें इस महीने की शुरुआत में मुंबई पुलिस ने राज्य परिवहन निगम के कई कर्मचारियों के साथ गिरफ्तार किया था, जब उन्होंने दक्षिण मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के आवास के बाहर अचानक और भीषण विरोध प्रदर्शन किया था।

read more: आतंकी मामलों पर मध्यप्रदेश सरकार का फैसला | सुनिए Madhya Pradesh Home Minister Mishra ने क्या कहा…

एक अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद सदावर्ते के खिलाफ मुंबई, सतारा, कोल्हापुर और अकोला में अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई थी। उन्होंने कहा, ‘‘हालिया प्राथमिकी मंगलवार रात करीब सवा 11 बजे सोलापुर शहर के फौजदार चावड़ी थाने में दर्ज की गई।’’

मामले के बारे में अधिकारी ने कहा, ‘‘मराठा आरक्षण पर एक अदालत के फैसले के बारे में वकील सदावर्ते ने कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद ‘छावा संगठन’ नामक एक संगठन के पदाधिकारी ने सदावर्ते के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।’’ उन्होंने कहा कि पदाधिकारी की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए सदावर्ते के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 ए, 153 बी, 500, 505 (1), 505 (2) और अदालत की अवमानना ​​अधिनियम की धारा 2 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

read more: Central Minister Nitin Gadkari Raipur Visit : रायपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने एमएसआरटीसी के हड़ताली कर्मचारियों द्वारा राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास ‘सिल्वर ओक’ पर हमले के सिलसिले में दंगा और साजिश रचने के आरोप में पहली बार सदावर्ते को आठ अप्रैल को गिरफ्तार किया था। उन्होंने कहा कि इस मामले में अब तक 118 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और सदावर्ते की पत्नी जयश्री पाटिल को भी मामले में आरोपी के रूप में दर्शाया गया है।

अधिकारी ने बताया कि इससे पहले सदावर्ते के खिलाफ अलोका जिले के अकोट सिटी थाने में धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज किया गया था। शिवसेना समर्थित एमएसआरटीसी कर्मचारी संगठन के पदाधिकारी शिकायतकर्ता विजय मालोकर के अनुसार, सदावर्ते ने कथित तौर पर राज्य परिवहन कर्मचारियों से धन एकत्र किया और उन्हें धोखा दिया।

read more:  महाराष्ट्र के गृह विभाग ने कुछ घंटों के अंदर ही पांच आईपीएस अधिकारियों के तबादले पर रोक लगाई

मामले में सदावर्ते को हिरासत में लेने के लिए अकोला पुलिस की एक टीम मुंबई में है, लेकिन शाहपुरी थाने में दर्ज एक मामले के सिलसिले में उसे रिमांड पर कोल्हापुर पुलिस को सौंप दिया गया है। इससे पहले, सतारा पुलिस ने सदावर्ते को हिरासत में लिया था। उन्होंने कहा कि रिमांड खत्म होने के बाद सदावर्ते को मुंबई लाया गया और कोल्हापुर पुलिस को सौंप दिया गया।