महाराष्ट्र ने कोविड-19 महामारी के बीच तीन लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए : मंत्री |

महाराष्ट्र ने कोविड-19 महामारी के बीच तीन लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए : मंत्री

महाराष्ट्र ने कोविड-19 महामारी के बीच तीन लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए : मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : March 26, 2022/7:57 pm IST

औरंगाबाद(महाराष्ट्र), 26 मार्च (भाषा) महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बावजूद राज्य ने 98 कंपनियों के साथ करीब तीन लाख करोड़ रुपये की योजनाओं के लिए समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।

यहां आठ वाणिज्य दूतों के साथ आयोजित ‘‘औरा ऑफ ऑरिक’ सम्मेलन में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में देसाई ने कहा कि इन समझौता ज्ञापनों से राज्य में तीन लाख नौकरियां सृजित होंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘इनमें से 70 प्रतिशत कंपनियों को जमीन आवंटित कर दी गई है। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली, रूस और जापान जैसे देशों से निवेश आ रहा है और महाराष्ट्र(प्रगति के पथ पर) रूकेगा नहीं।’’

मंत्री ने सूचित किया कि ऑरिक को शेंद्रा और बिदकिन औद्योगिक क्षेत्र में बिजली वितरण की अनुमति दी गई है। यहां पड़ोसी राज्यों के मुकाबले सस्ती बिजली मिलेगी जिससे कंपनियों के लिए निवेश के लिहाज से क्षेत्र अधिक प्रतिस्पर्धी हो रहा है।

गौरतलब है कि ऑरिक या औरंगाबाद औद्योगिक शहर कई अरब डॉलर का गलियारा है जिसे दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे के तहत विकसित किया जा रहा है।

इससे पहले कार्यक्रम में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि यह इलाका तेजी से हो रहे अवसंरचना विकास की वजह से निवेश आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि औरिक में इस्तेमाल हो रहे 42 प्रतिशत पानी का पुनचक्रण होगा और यहां पर ई-भूमि प्रबंधन प्राणाली है।

भाषा धीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)