Maharashtra state to use drones to monitor prisoners

इस राज्य के जेल विभाग का बड़ा फैसला, ड्रोन से कैदियों पर रखी जाएगी पैनी नजर

कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है:Maharashtra state to use drones to monitor prisoners

Edited By :   Modified Date:  April 19, 2023 / 10:34 AM IST, Published Date : April 19, 2023/9:04 am IST

Maharashtra state to use drones to monitor prisoners : पुणे। महाराष्ट्र राज्य कारागार विभाग ने जेलों में सुरक्षा सुनिश्चित करने और कैदियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) अमिताभ गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि महाराष्ट्र में पहले चरण में कुल 12 जेलों में ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इनमें आठ केंद्रीय कारागार, दो जिला कारागार और दो खुली जेल शामिल हैं।

read more : DONGARGARH NEWS : पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, सट्टा खिलाने वाले 9 लोगो को किया गिरफ्तार 

Maharashtra state to use drones to monitor prisoners ; एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘ रात के समय में निगरानी के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे जेल परिसर के भीतर क्या हो रहा है, इस संबंध में ‘रियल-टाइम’ जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी।’’ विज्ञप्ति के मुताबिक, जिन कारागारों में निगरानी के लिए ड्रोन का सहारा लिया जाएगा उनमें पुणे की यरवदा जेल के अलावा कोल्हापुर, नासिक, संभाजी नगर, तलोजा (नवी मुंबई), ठाणे, अमरावती, नागपुर, कल्याण और चंद्रपुर जेल शामिल हैं।

read more : ऑनलाइन आईपीएल क्रिकेट सट्टा खिला रहे थे सटोरी, अचानक आ धमकी पुलिस, फिर…

Maharashtra state to use drones to monitor prisoners : विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार के आदेशों के तहत निगरानी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल को प्राथमिकता दी गई है। उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र जेल सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने वाला देश का दूसरा राज्य होगा।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers