India's First Dark Sky Park

India’s First Dark Sky Park: भारत का पहला ‘डार्क स्काई पार्क’ बना पेंच बाघ अभयारण्य, जानें इसकी खासियत

India's First Dark Sky Park महाराष्ट्र का पेंच बाघ अभयारण्य भारत का पहला ‘डार्क स्काई पार्क’ बना

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2024 / 05:29 PM IST, Published Date : January 12, 2024/4:37 pm IST

India’s First Dark Sky Park: नागपुर। महाराष्ट्र में पेंच बाघ अभयारण्य ने रात के आकाश की सुरक्षा करने और प्रकाश प्रदूषण को रोकने के लिए भारत में पहले और एशिया में पांचवें डार्क स्काई पार्क का खिताब अर्जित किया है, जिससे यह सुविधा खगोल विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए आदर्श बन गई है।

India’s First Dark Sky Park: पीटीआर महाराष्ट्र के उप निदेशक प्रभु नाथ शुक्ल ने बताया कि एक प्राकृतिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संसाधन के रूप में रात्रिकालीन आकाश के महत्व को रेखांकित करते हुए, अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) प्रकृति संरक्षण और संरक्षित क्षेत्रों में पारिस्थितिकीय अखंडता के लिए प्राकृतिक अंधेरे को संरक्षित करने के महत्व पर जोर देता है।

India’s First Dark Sky Park: उन्होंने एक विज्ञप्ति में कहा कि प्रकाश प्रदूषण के बढ़ते वैश्विक खतरे ने इस अमूल्य संसाधन के लिए बड़ा संकट पैदा कर दिया है। शुक्ला ने कहा कि ‘इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन’ के नेतृत्व में ‘द डार्क एंड क्वाइट स्काइज फॉर साइंस एंड सोसाइटी वर्किंग ग्रुप’ ने राष्ट्रीय और स्थानीय सरकारों द्वारा ‘डार्क स्काई ओसेस’ की स्थापना किए जाने की सिफारिश की है।

India’s First Dark Sky Park: उन्होंने कहा कि ‘डार्क स्काई प्लेस’ प्रमाणन प्रकाश नीति, डार्क स्काई से संबंधित कई विषय और शिक्षा तथा रात के आकाश की निगरानी पर केंद्रित है। अधिकारी ने कहा कि पीटीआर ने जिला योजना समिति (डीपीसी) कोष के साथ एक रात्रि वेधशाला का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि बघोली के पास का क्षेत्र तारों को देखने के लिए निर्धारित किया गया है।

India’s First Dark Sky Park: उन्होंने कहा कि उपायों के हिस्से के रूप में, प्रकाश प्रदूषण को कम करने के लिए पाओनी यूसी रेंज बफर क्षेत्र के वाघोली, सिलारी, पिपरिया और खापा गांवों में 100 से अधिक स्ट्रीट और सामुदायिक लाइट को जमीन की ओर केंद्रित लाइट से बदल दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: “न्यायालय के फैसले के बाद प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने में कोई झिझक नहीं होनी चाहिए” जानें कांग्रेस नेता ने क्यों कही ऐसी बात

ये भी पढ़ें- Berojgari Bhatta: बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने जा रही प्रदेश सरकार, जानें किसे मिलेगा इस योजना का लाभ

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers