नवी मुंबई पुलिस ने करकरे पर वीडियो के मामले में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की |

नवी मुंबई पुलिस ने करकरे पर वीडियो के मामले में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

नवी मुंबई पुलिस ने करकरे पर वीडियो के मामले में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की

:   Modified Date:  May 9, 2024 / 11:15 AM IST, Published Date : May 9, 2024/11:15 am IST

ठाणे, नौ मई (भाषा) नवी मुंबई पुलिस ने महाराष्ट्र एटीएस के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे को लेकर एक वीडियो के जरिए विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के आरोप में तीन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नवी मुंबई के तुर्भे निवासी सुरेश आर गायकवाड़ (49) ने एक शिकायत में पुलिस को बताया कि आरोपियों ने वीडियो ‘सैल्यूट टू हेमंत करकरे (बेस्ड ऑन ट्रू इवेंट)’ बनाया और इसे यूट्यूब पर डाल दिया। गायकवाड़ के अनुसार, उन्होंने 22 अप्रैल को यह वीडियो देखा।

तुर्भे थाने के एक अधिकारी ने बुधवार को दर्ज कराई गई शिकायत का हवाला देते हुए कहा कि आरोपियों ने वीडियो को इस तरह पेश किया जैसे कि यह एक सच्ची कहानी हो, जबकि यह कथित तौर पर गलत जानकारी पर आधारित था और इसमें दिखाया गया था कि ब्राह्मण आतंकवादी हमलों का सहारा लेते हैं और मुसलमानों को झूठे मामलों में शामिल करते हैं।

शिकायत के आधार पर तीन लोगों के खिलाफ बुधवार को प्राथमिकी दर्ज की गई। उनके तीन अन्य अज्ञात साथियों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धाराओं 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295-ए (किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक आस्थाओं का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य), 298 (किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से बयान देना) और 34 (समान मंशा से कई लोगों द्वारा काम करना) के तहत मामला दर्ज किया गया।

करकरे 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के दौरान मारे गए थे।

भाषा वैभव मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers