पुणे विधानसभा उपचुनाव: भाजपा, कांग्रेस के उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया |

पुणे विधानसभा उपचुनाव: भाजपा, कांग्रेस के उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया

पुणे विधानसभा उपचुनाव: भाजपा, कांग्रेस के उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया

:   Modified Date:  February 6, 2023 / 10:12 PM IST, Published Date : February 6, 2023/10:12 pm IST

पुणे, छह फरवरी (भाषा) महाराष्ट्र के पुणे जिले की कस्बा पेठ विधानसभा सीट पर आगामी उपचुनाव के लिए सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हेमंत रासने और कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र धंगेकर ने पर्चा दाखिल किया।

इसके अलावा दिवंगत भाजपा विधायक लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप ने पुणे की चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।

कस्बा पेठ से विधायक मुक्ता तिलक के निधन और चिंचवाड़ सीट पर लक्ष्मण जगताप के देहांत की वजह से उपचुनाव कराया जा रहा है। दोनों भाजपा के विधायक थे।

इन दोनों सीटों पर 26 फरवरी को उपचुनाव होना है और नतीजे दो मार्च को घोषित किए जाएंगे।

महा विकास आघाड़ी (एमवीए) ने अबतक इस बात की घोषणा नहीं की है कि क्या वह चिंचवाड़ उपचुनाव लड़ेगा या नहीं।

रासने के नामांकन से दिवंगत मुक्ता तिलक के पति नाराज़ हो गए हैं। उन्होंने कहा है कि अगर टिकट दिया जाता तो परिवार के सदस्य मुक्ता के कामों को पूरा करते।

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि वह स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और मुक्ता तिलक के परिवार को भूल गई है।

मुक्ता का बाल गंगाधर तिलक के पौते जयंतराव तिलक के परिवार से ताल्लुक है।

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस नेताओं से राज्य में राजनीतिक परंपरा का सम्मान करने का अनुरोध किया था जिससे मौजूदा विधायकों की मृत्यु के कारण खाली होने वाली सीट पर निर्विरोध उपचुनाव सुनिश्चित किया जा सके।

रासने ने सोमवार को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले और कैबिनेट मंत्री चंद्रकांत पाटिल की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। पाटिल पुणे के प्रभारी मंत्री हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार धंगेकर ने प्रदेश पार्टी अध्यक्ष नाना पटोले, वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण, मोहन जोशी के साथ-साथ राकांपा और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना खेमे के नेताओं की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया।

भाषा नोमान रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)