पुराने निजी वाहनों के लिए कबाड़ नीति जल्द : चौबे |

पुराने निजी वाहनों के लिए कबाड़ नीति जल्द : चौबे

पुराने निजी वाहनों के लिए कबाड़ नीति जल्द : चौबे

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 08:50 PM IST, Published Date : March 19, 2023/8:50 pm IST

नागपुर, 19 मार्च (भाषा) केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को कहा कि प्रदूषण पर काबू पाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं और वह जल्द ही 15 साल से ज्यादा पुराने निजी वाहनों को हटाने के लिए एक नीति लाएगी।

चौबे नागपुर में ‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

पुराने सरकारी वाहनों के लिए कबाड़ नीति पहले से ही मौजूद है।

चौबे से सवाल किया गया था कि क्या 15 साल से अधिक पुराने निजी वाहनों के लिए भी इसी तरह की कोई नीति लाई जाएगी। इसके जवाब में मंत्री ने कहा, ‘हाल में ही पर्यावरण मंत्रालय और नौ अन्य विभागों की एक उच्चस्तरीय संयुक्त बैठक हुई थी। सरकार 15 वर्ष से अधिक पुरानी निजी गाड़ियों के लिए एक नीति पर काम कर रही है…।’

चौबे ने कहा, ‘‘कबाड़ प्रमाणपत्र रखने वाले लोगों को नए वाहनों की खरीद पर सरकार 25 फीसदी की छूट देगी। इसके अलावा नए वाहनों का पंजीकरण नि:शुल्क किया जाएगा।’’

उन्होंने प्रस्तावित कदम को क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा कि निजी वाहनों के लिए नयी कबाड़ नीति तैयार करने की खातिर सभी राज्यों को परामर्श भेजा जा रहा है, जो उनके लिए लाभकारी साबित होगा।

बिहार से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता चौबे ने नीतीश कुमार नीत सरकार पर हमला बोलते हुए इसे ‘गुंडा राज 2.0’ करार दिया।

उन्होंने विश्वास जताया कि उनकी पार्टी 2025 के राज्य चुनावों में बिहार की सत्ता में वापसी करेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2024 के लोकसभा चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।

भाषा

अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)