वानखेड़े ने आंबेडकर स्मारक पर दी श्रद्धांजलि; मलिक ने कहा कि यह उनकी लड़ाई का असर है |

वानखेड़े ने आंबेडकर स्मारक पर दी श्रद्धांजलि; मलिक ने कहा कि यह उनकी लड़ाई का असर है

वानखेड़े ने आंबेडकर स्मारक पर दी श्रद्धांजलि; मलिक ने कहा कि यह उनकी लड़ाई का असर है

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : December 6, 2021/3:46 pm IST

मुंबई, छह दिसंबर (भाषा) स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े ने सोमवार को डॉ बी आर आंबेडकर की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक का दौरा किया। महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक ने उनपर जाति प्रमाण पत्र में फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया था।

बाद में, एक समाचार चैनल से बात करते हुए, मलिक ने वानखेड़े का नाम लिए बिना कहा कि यह उनके द्वारा की गई लड़ाई का प्रभाव है कि ‘कुछ लोग’ ‘चैत्यभूमि’ पर आने लगे हैं, जहां आंबेडकर का अंतिम संस्कार किया गया था।

इस साल अक्टूबर में वानखेड़े ने एक क्रूज जहाज पर छापेमारी की थी और दावा किया था कि जहाज पर से मादक पदार्थ जब्त किए गए। इस मामले में अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और कुछ अन्य लोग आरोपी हैं।

छापेमारी के बाद, मलिक ने वानखेड़े के खिलाफ कई आरोप लगाए थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि एनसीबी अधिकारी जन्म से मुस्लिम थे और सरकारी नौकरी पाने के लिए एक फर्जी प्रमाण पत्र पेश किया। उन्होंने दावा किया था कि वानखेड़े अनुसूचित जाति के नहीं हैं। वानखेड़े ने इन आरोपों से इनकार किया था।

वानखेड़े ने सोमवार को यहां दादर इलाके में स्थित उनके स्मारक ‘चैत्यभूमि’ पर भारतीय संविधान के निर्माता और समाज सुधारक आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी।

एनसीबी अधिकारी के दौरे के बारे में पूछे जाने पर मलिक ने एक टीवी चैनल से कहा, ‘सभी को बाबासाहेब (आंबेडकर) को सम्मान देने का अधिकार है। अगर किसी को लगता है कि केवल एक विशेष समुदाय के लोग ही उन्हें (आंबेडकर) सम्मान दे सकते हैं, तो यह एक गलत धारणा है। मैं यहां हर साल आता हूं। अब, कुछ लोग यहां आने लगे हैं। यह अच्छा है।”

उन्होंने बिना किसी का नाम लिए हुए और फिल्म ‘जय भीम’ का जिक्र करते हुए कहा, “मुझे लगता है कि मैंने जो लड़ाई लड़ी है, उसका ‘जय भीम’ प्रभाव शुरू हो गया है। इसलिए लोग श्रद्धांजलि देने आ रहे हैं।’’

भाषा

नेहा दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers