Makar Sankranti 2024 Snan Daan Muhurat or Puja Vidhi

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम, धन दौलत की होगी बरसात

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम Makar Sankranti 2024 Snan Daan Muhurat, Puja Vidhi

Edited By :   Modified Date:  January 12, 2024 / 05:58 PM IST, Published Date : January 12, 2024/5:58 pm IST

Makar Sankranti 2024: जब सूर्य धनु राशि से गोचर कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तो उसे मकर संक्रांति कहते हैं। आमतौर पर मकर संक्रांति का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है। लेकिन, इस बार हिंदू पंचांग के अनुसार साल 2024 की मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, पूजा पाठ, धर्म व दान पुण्य के कार्य करके पुण्य की प्राप्ति कर सकते हैं। मकर संक्रांति पर कई चीजों का दान करना फलदायी होता है। मान्यता है मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष कार्य किए जाएं तो मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। ऐसे में अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहतें हैं तो मकर संक्रांति के दिन ये काम जरूर करें।

Read More: Makar Sankranti 2024: 14 या 15 जनवरी, कब मनाई जाएगी 2024 की मकर संक्रांति? यहां दूर करें सारा कंफ्यूजन

मकर संक्रांति के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये काम 

पवित्र नदी में स्नान

मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है> माना जाता है इस दिन ही मां गंगा धरती पर आईं थीं। इसलिए मकर संक्रांति पर गंगा नदी में स्नान का बहुत अधिक पुण्य माना जाता है।

पितृ तर्पण

मकर संक्रांति के दिन पितृ तर्पण भी किया जाता है। मान्यता है, कि इस दिन पितृ तर्पण करने से घर में सुख शांति आती है और पितरों के आशीर्वाद से वंश वृद्धि होती है।

Read More: शनि की चाल में बदलाव से बदला इन राशि वालों का भाग्य, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत, आय में वृद्धि के बने योग

तिल से करें हवन

मकर संक्रांति के दिन गाय के घी में सफेद तिल मिलाकर लक्ष्मी या श्री सूक्त का हवन करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। साथ ही इस दिन काले और सफेद दोनों तरह के तिल, गुड़ और सुहाग की चीजें दान करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।

गाय को हरा चारा खिलाएं 

चूंकि गौमाता में सभी तरह के देवी देवताओं का निवास होता है, इसलिए मकर संक्रांति के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं। इससेसुख एवं सौभाग्य बढ़ते हैं।

सूर्य देव और शनि देव की पूजा

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव के साथ साथ शनि देव की पूजा करने से नौकरी और व्यवसाय में तरक्की होती है और कष्टों से छुटकारा मिलता है।

Read More: जनवरी खत्म होने से पहले इन राशि वालों के जीवन में आएगा बड़ा बदलाव, बरसेगी भगवान विष्णु की विशेष कृपा

खिचड़ी का दान

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने, खाने और दान करने का विशेष महत्व माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन पूजा में खिचड़ी का भोग लगाने और उसे प्रसाद के रूप में खाने से और खिचड़ी का दान करने से बिगड़े हुए सभी ग्रह शांत हो जाते हैं।

झाड़ू खरीदना

मकर संक्रांति के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp