वेंटिग यात्रियों के लिए राहत की खबर, भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलेंगी क्लोन ट्रेनें.. जानिए खासियत | News of relief for venting passengers, clone trains will run for the first time in the history of Indian Railways

वेंटिग यात्रियों के लिए राहत की खबर, भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलेंगी क्लोन ट्रेनें.. जानिए खासियत

वेंटिग यात्रियों के लिए राहत की खबर, भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार चलेंगी क्लोन ट्रेनें.. जानिए खासियत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : September 7, 2020/12:12 pm IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए क्लोन ट्रेनें चलाने की घोषणा की है। रेलवे उन रूटों पर क्लोन ट्रेनें चलाएगी जिसमें यात्रियों की संख्या ज्यादा हैं। इसमें उन रूटों को प्राथमिकता दी जाएगी जिसमें वेटिंग लिस्ट लंबी है। भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार क्लोन ट्रेनें पटरियों पर दौड़ेंगी। ये क्लोन ट्रेन मौजूदा विशेष ट्रेनों की ही क्लोन होंगी।

ये भी पढ़ें:दिल्ली मेट्रो सेवाएं बहाल : यात्रियों ने कहा स्वास्थ्य की चिंता पर कोई और विक…

इन ट्रेनों का स्टॉपेज सीमित होगा। सीमित स्टॉपेज रखने के पीछे मकसद है कि यात्रियों को उनके गंतव्य तक तेजी से पहुंचाया जा सके, स्पेशल ट्रेनों के क्लोन के रूप में चलाए जा रही इन ट्रेनों में 3 श्रेणी के AC कोच को प्राथमिकता दी जाएगी। मौजूदा विशेष मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में इन क्लोन ट्रेन की स्पीड ज्यादा होगी।

ये भी पढ़ें: भारत को कुपोषण मुक्त बनाने की शपथ लें: शाह

ट्रेनों की वेटिंग लिस्ट को ध्यान में रखते हुए रेलवे यात्रियों को विकल्प देगी, कुछ चुनिंदा स्टेशनों के लिए यात्रा कर रहे मुसाफ़िरों को विकल्प मिलेगा कि वे चाहे तो क्लोन ट्रेन से सफर कर सकते हैं। प्रतीक्षा सूची में रहे यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए क्लोन ट्रेन का ऑफर होगा।

ये भी पढ़ें: राजस्थान में 3848 ग्राम पंचायतों में चार चरणों में होगा मतदान