Ever PM Modi himself opposed Aadhar.. After coming to the center

कभी पीएम मोदी ने खुद किया था आधार का विरोध..केंद्र में आने के बाद लोगों को दिलाई पहचान…पढ़िए कैसा रहा आधार कार्ड का सफर ?

Ever PM Modi himself opposed Aadhar.. After coming to the center, people got identity... read how was the Aadhar card journey?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:17 PM IST, Published Date : September 16, 2022/9:11 pm IST

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan: भारत देश अपनी अलग काला और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहां हर तरह के लोग बस्ते है फिर चाहिए वो हिन्दू हो मुस्लिम या सिख हो या ईसाई। फिर भी हमारे देश के अंदर एकता और भाई चारा है और यही हमे ओरो से अलग बनाता है। भारत देश की एक अलग पहचान है और इस पहचान को बरकार रखने में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का बड़ा योगदान है। देश की कमान संभालते ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हित में कई बड़े फैसले लिए। जिसके लिए आज पूरा भारत देश मोदी की प्रंशसा करते नहीं थकते। बता दें कि देश की बैग डोर संभालते ही नरेंद्र मोदी ने 10 बड़े ऐसे फैसले लिए जिसकी वजह से देश की तस्वीर बदल गई।

यह भी पढ़े: अगले 5-7 साल में एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा पतंजलि समूह का कारोबार : रामदेव

सरकार बनने के बाद प्रदान मंत्री ने कई सारी योजना की शुरु

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan: प्रधान मंत्री मरेंद्र मोदी ने अपने आठ साल के कार्यकाल में कई ऐसे बड़े काम किये है। जिसके लिए देश की जनता कब से इंतज़ार कर रही थी। बता दें कि मोदी ने सरकार में आने के बाद देश की बेटियों के लिए कई सारी योजना लेकर आये. जैसे कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि सारी योजना बेटियों के लिए लेकर आए। इसके साथ ही देश की जनता के लिए स्वच्छ भारत अभियान, आत्मानबीर भारत,नमामि गंगे,आयुष्मान भारत,आधार कार्ड,जन धन,मेक इन इंडिया,डिजिटल इंडिया आदि कई योजना देश की जनता के लिए लेकर आये ताकि देश के हर वर्ग के व्यक्ति को राशन,इलाज,शिक्षा मिल सके।

यह भी पढ़े: लखीमपुर खीरी दुष्कर्म-हत्या मामले में त्वरित न्याय सुनिश्चित किया जाए: कांग्रेस

धोखाधड़ी के चलते आधार को बनाया गया पहचान

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan:वही अगर हम आधार कार्ड की बात करे तो मोदी ने देश में परिचय के नाम पर लगातार हो रही धोखाधड़ी को देखते हुए, सरकार ने आधार कार्ड योजना लेकर आई ताकि देश में परिचय के नाम पर हो रही धोखाधड़ी को रोक जा सके। जिसके चलते मोदी सरकार ने आधार कार्ड को आधिकारिक परिचय पत्र घोषित किया। इस आधार कार्ड के माध्यम से अब देश का हर व्यक्ति अपनी पहचान बता सकता है। जिसको कोई भी झुकला नहीं सकता। वह कहते है न की हमारा आधार ही हमारी पहचान है।

यह भी पढ़े: अगले 5-7 साल में एक लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा पतंजलि समूह का कारोबार : रामदेव

आधार हुआ अनिवार्य

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan: इसके साथ ही अपने ध्यान दिया होगा की आपके आधार कार्ड पर लिखा होता है…’मेरा आधार मेरी पहचान’ आज के वक्त के हिसाब से ये लाइन बिल्कुल सटीक बैठती है। साल 2009 में जब आधार आया था तब किसी ने सोचा भी नहीं था..की हर जरुरी काम के लिए आधार महत्वपूर्ण हो जाएगा। बच्चों के स्कूल में एडमिशन, बैंक में खाता खुलवाना, नई गाड़ी लेना हो या फिर मकान लेना हो या बेचना हो बिना आधार के ये संभव ही नहीं है।

यह भी पढ़े: हिम्मत जुटा कर पुलिस अधिकारी को भीड़ से बाहर खींचा: कोलकाता के नारियल विक्रेता ने कहा

एक वक्त था जब देश के पीएम मोदी ने किया था विरोध

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan: 17 सितंबर को हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी अपना जन्मदिन मानाने जा रह है। केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद कभी विरोध करने वाली बीजेपी ने सत्ता में आने के बाद कैसे आधार को कैसे जरुरी बनाया ये सब हम सभी जानते हैं…एक वक्त था जब देश के पीएम मोदी…गुजरात के सीएम हुआ करते थे..केंद्र में कांग्रेस गठबंधन की सरकार का राज था…तब पीएम मोदी आधार कार्ड के खिलाफ थे…आज मोदी सरकार ने बैंक अकाउंट से लेकर पैन कार्ड तक के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है।

यह भी पढ़े: Mann ki Baat: पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से मिल रही लोगों को प्रेरणा, अनोखे कार्यों को मिली नई पहचान

जानें कैसे बनाया गया आधार को आधिकारिक परिचय पत्र

Mera Aadhaar, Meri Pehchaan:इस दौरान नरेंद्र मोदी ने यूपीए सरकार पर हमला करते हुए कहा था कि, इसी तरह से अंधाधुंध आधार बांटते रहेंगे तो हमारे गुजरात में आतंकियों के घुसने का खतरा बढ़ जाएगा। कांग्रेस सरकार जिस आधार कार्ड को लेकर इतना नाच रही है उसे देख कर लगता है कि देश के लोगों को पता नहीं कौन-सी जड़ीबूटी बांट रहे हैं। नरेंद्र मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा था कि ये आधार कार्ड से लाभ किसको मिलेगा? आधार कार्ड से क्या बाहरी लोग हमारे देश के नागरिक नहीं बन जाएंगे? वहीं आज जब केंद्र में मोदी की बहुमत की सरकार है। तब आधार को कई कामों के लिए अनिवार्य कर दिया है..अब वे प्रधानमंत्री बन गए हैं और केंद्र में उनकी बहुमत की सरकार है। जिसके चलते अब आधार को कई जरूरी कामों के लिए अनिवार्य कर चुके हैं।

यह भी पढ़े: IRCTC Navratri Sepcial : इन स्पेशल पैकेज से करें माता वैष्णो देवी के दर्शन, जानें कब और कहां से कर सकेंगे यात्रा

2009 से शुरू हुआ आधार का सफर

साल 2009- UIDAI का नोटिफिकेशन जारी
साल 2010 महाराष्ट्र में आधार प्रोजेक्ट स्टार्ट हुआ
साल 2011- 10 करोड़ हुए आधार धारक
साल 2012 कोर्ट में आधार के खिलाफ याचिका दायर
साल 2013 आधार न रखने वालों को नहीं होना चाहिए नुकसान: कोर्ट
साल 2014- आधार नहीं तो सुविधा से ना करें वंचित: कोर्ट
साल 2015- सरकार प्रचार करे कि आधार बनवाना जरुरी नहीं
साल 2016 – आधार बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी
साल 2017- इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार अनिवार्य
साल 2018- आधार को संवैधानिक करार किया गया

 
Flowers