Ayodhya History Part-01: अयोध्या धाम का स्वर्णिम इतिहास.. जानें कैसे हुआ इस नगर का उद्भव, कैसे मिली गौरवशाली पहचान.. | Ayodhya Full History IBC24

Ayodhya History Part-01: अयोध्या धाम का स्वर्णिम इतिहास.. जानें कैसे हुआ इस नगर का उद्भव, कैसे मिली गौरवशाली पहचान..

विक्रमादित्य के राजाओं ने समय-समय पर इस मंदिर की देखभाल की। उन्हीं में से एक शुंग वंश के प्रथम शासक पुष्यमित्र शुंग ने भी मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था।

Edited By :   Modified Date:  January 15, 2024 / 03:26 PM IST, Published Date : January 9, 2024/2:08 pm IST

अयोध्या : हम शुरू करने जा रहे अयोध्या के इतिहास से जुड़ा एक ऐसा अध्याय जो आपको इस नगर और धाम के हर पहलु की सूक्ष्म जानकारी देगा। अयोध्या कल और अयोध्या आज के बीच की हर तस्वीर आईबीसी24 रखेगा आपके सामने। आइयें जानते हैं कैसे बनी यह राम की भूमि अयोध्या

5 तीर्थंकरों का जन्म

इतिहासकारों के अनुसार कौशल क्षेत्र की प्राचीन राजधानी अवध को बौद्ध काल में अयोध्या और साकेत के नाम से जाना जाता था। अयोध्या मूल रूप से मंदिरों का शहर था। (Ayodhya History episode 01) हालाँकि, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म से जुड़े मंदिरों के अवशेष आज भी देखे जा सकते हैं। जैन धर्म के अनुसार आदिनाथ सहित 5 तीर्थंकरों का जन्म यहीं हुआ था। बौद्ध धर्म के अनुसार भगवान बुद्ध यहां कई महीनों तक रहे थे।

भगवान राम के पूर्वज, वैवस्वत (सूर्य) के पुत्र वैवस्वत मनु ने अयोध्या की स्थापना की, जहाँ से सूर्यवंशी राजाओं ने महाभारत काल तक शहर पर शासन किया। यहीं पर भगवान श्री राम का जन्म दशरथ के महल में हुआ था। महर्षि वाल्मीकि ने भी रामायण में अयोध्या के सौंदर्य और महत्व की तुलना इंद्रलोक से की है। वाल्मीकि की रामायण में भी समृद्ध अनाज और रत्नों से भरी अयोध्या की अतुलनीयता और अयोध्या में गगनचुंबी इमारतों का वर्णन है।

MP Ladli Bahna Yojana: संकट में लाडली बहना योजना?.. विपक्ष ने पूछा “कहाँ है आप मामा जी! बहनों के लिए कुछ तो करिए!”

पुत्र कुश ने किया पुनर्निर्माण

कहा जाता है कि भगवान श्री राम के जल समाधि के बाद कुछ समय के लिए अयोध्या वीरान हो गई थी, लेकिन उनकी जन्मभूमि पर बना महल ज्यों का त्यों बना रहा। भगवान राम के पुत्र कुश ने एक बार फिर राजधानी अयोध्या का निर्माण किया। इस निर्माण के बाद, सूर्य वंश की अगली 44 पीढ़ियों तक, अंतिम राजा महाराजा बृहद्बल तक इसका अस्तित्व बना रहा। (Ayodhya History episode 01) कौशलराजा बृहद्बल महाभारत युद्ध में अभिमन्यु के हाथों मारे गए। महाभारत युद्ध के बाद अयोध्या वीरान हो गई, लेकिन श्रीराम की जन्मभूमि का अस्तित्व समाप्त नहीं हुआ।

इसके बाद उल्लेख मिलता है कि लगभग 100 वर्ष ईसा पूर्व उज्जैन के चक्रवर्ती सम्राट विक्रमादित्य एक दिन शिकार खेलते हुए अयोध्या आए थे। थके-हारे उन्होंने अयोध्या में सरयू नदी के तट पर एक आम के पेड़ के नीचे अपनी सेना के साथ आराम करने का फैसला किया। उस समय वहां घना जंगल था। यहां आबादी भी नहीं थी। (Ayodhya History episode 01) महाराजा विक्रमादित्य ने इस भूमि में कुछ चमत्कार देखे। फिर उन्होंने खोजना शुरू किया और आसपास के योगियों और संतों की कृपा से उन्हें पता चला कि यह श्री राम की अवध भूमि है। उन संतों के निर्देश पर सम्राट ने यहां एक भव्य मंदिर के साथ-साथ कुएं, तालाब, महल आदि बनवाए। कहा जाता है कि उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि पर काले रंग के पत्थर के 84 खंभों पर विशाल मंदिर का निर्माण करवाया था।

अश्वमेध यज्ञों का वर्णन

बाद में विक्रमादित्य के राजाओं ने समय-समय पर इस मंदिर की देखभाल की। उन्हीं में से एक शुंग वंश के प्रथम शासक पुष्यमित्र शुंग ने भी मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। अयोध्या से पुष्यमित्र का एक अभिलेख प्राप्त हुआ है, जिसमें उसे भगवान श्री राम का सेनापति बताया गया है और उसके द्वारा किए गए दो अश्वमेध यज्ञों का वर्णन है। वहां मिले कई शिलालेखों के अनुसार, अयोध्या तीसरे गुप्त वंश के दौरान और उसके बाद लंबे समय तक गुप्त साम्राज्य की राजधानी थी। गुप्त महाकाव्य कवि कालिदास ने रघुवंश में कई बार अयोध्या का उल्लेख किया है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers