Vastu shastra For Direction

Vastu shastra: तुरंत बदले अपने घरों में इन मूर्तियों की दिशा, पैसों की किल्लत होगी दूर, घर आएंगी खुशियां…

Vastu shastra For Direction: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र के अनुसार मूर्तियों और दिशाओं का ​बहुत महत्व होता है।

Edited By :   December 1, 2023 / 01:15 PM IST

Vastu shastra For Direction: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र के अनुसार मूर्तियों और दिशाओं का ​बहुत महत्व होता है। वास्तु की माने तो हर वस्तु की अपनी दिशा होती है, जिससे चारो ओर सकारात्मकता का अनुभव होता है और लाभ मिलता है। घर की सजावट के लिए कई तरह की मूर्तियों को रखा जाता है। लेकिन लोग ये देखकर रखते हैं कि किस दिशा में ये मूर्ति शोभा बढ़ा रहा है। लेकिन लोग इनकी दिशाओं को भूल जाते हैं कि, किस दिशा में रखने से क्या होगा।

Read more: Former CM Raman Singh on Exit Poll: एग्जिट पोल पर पूर्व सीएम रमन सिंह ने बीजेपी की जीत का किया दावा, कहा- नतीजों का करें इंतजार… 

घर में मूर्तियों को स​ही दिशा में रखने से सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि के साथ साथ देवी-देवीताओं का प्रवेश होता है। अगर आपके घर में भी अक्सर गृह क्लेश की स्थिति बनी रहती है या धन का नुकसान सहना पड़ता है, तो इनमें से कोई एक मूर्ति आप भी अपने घर में वास्तु के नियमों का ध्यान रखकर स्थापित कर सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि वास्तु के अनुरूप किन मूर्तियों को घर में रखने से सभी कष्टों से छुटकारा पाया जा सकता है।

मां लक्ष्मी की मूर्ति रखने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को बहुत ही शुभ बताया गया है, क्योंकि इस दिशा में देवी-देवताओं का वास माना जाता है। धन की देवी मां लक्ष्मी की मूर्ति को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए, इससे आपके धन लाभ के योग बन सकते हैं। साथ ही व्यक्ति के आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं।

कामधेनु गाय

हिंदू धर्म में गाय बहुत पूजनीय है। वास्तु के मुताबिक घर में पीतल की गाय के साथ बछड़े की मूर्ति को घर में स्थापित करने से घर की नेगेटिविटी दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है।

Read more: Kaal Bhairav Jayanti 2023: काल भैरव जयंती कब..? यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व 

हंस का जोड़ा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में हंस के जोड़े की मूर्ति रखने से धन में बरकत के योग बनते हैं और वैवाहिक जीवन भी खुशहाली में व्यतीत होता है। मैरिड लाइफ की दिक्कतों को दूर करने के लिए आप बेडरूम में हंस का जोड़ा रख सकते हैं।

कछुए की मूर्ति

घर के ड्राइंग रूम में उत्तर या पूर्व दिशा में धातु का कछुआ रखनना बेहद शुभ होता है। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होती है। साथ ही सफलता की राह में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं।

हाथी

Vastu shastra For Direction: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में पीतल या चांदी की हाथी की मूर्ति रखना बेहद शुभ होता है। इससे घर में धन-ऐश्वर्य बढ़ता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

 

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers