Bappa's blessings will shower by doing this special remedy on Wednesday

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए करें ये खास उपाय, फिर देखें बप्पा का चमत्कार

Budhavaar ke Upaay: माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश का पूजन किया जाता है और इस दिन भगवान गणेश का पूजन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Edited By: , January 25, 2023 / 07:04 AM IST

Budhavaar ke Upaay: हिन्दू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। ठीक उसी तरह आज का दिन गणेश भगवान का होता है। माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन भगवान गणेश का पूजन किया जाता है और इस दिन भगवान गणेश का पूजन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। इस दिन लोग भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत, पूजन और कुछ उपाय कर उन्हें प्रसन्न करते हैं।

Old Pension Scheme : लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना, एसओपी जारी

Budhavaar ke Upaay: बुधवार के दिन ये खास उपाय करने से बरसेगी बप्पा की कृपा

ज्ञान में बढ़ोतरी के लिए

अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक मिट्टी का घड़ा लेकर आएं और उसमें पानी भरिये। फिर उस घड़े के मुख पर कच्चा नारियल रखकर उसे कलावे की मदद से बांध दें। अब उस घड़े को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।

सफलता प्राप्ति के लिए

अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो आज के दिन 11 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उन्हें हल्दी से रखकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समपूर्ण होने के बाद उन कौड़ियों को एक साफ-सुथरे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा मिलेगा।

सुख-समृद्धि के लिए

अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उनके सामने पान के पत्ते पर सुपारी का जोड़ा रखकर चढ़ाइये। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।

Ration Card Update : राशन कार्ड होल्डर्स की बल्ले-बल्ले, सरकार की नई घोषणा सुनकर खुशी से झूम उठेंगे धारक

जीवन से बाधा दूर करने के लिए

अगर आप चाहते हैं कि आपके काम बिना किसी बाधा के बनते चले जाएं और आपके जीवन में कभी कोई संकट न आएं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद श्री गणेश को दूर्वा की सात गांठें अर्पित करें। साथ ही भगवान को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम बिना किसी बाधा के बनेंगे और आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आयेगा।

धन-धान्य में बढ़ोतरी के लिए

अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश पूजा के समय भगवान को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और गुड़ का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी।

इच्छा पूर्ति के लिए

अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है – ऊँ गं गणपतये नम: आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी।

मन एकाग्र करने के लिए

अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल हैं, तो आज के दिन भगवान श्री गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को इलायची अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने निर्णयों पर टिक पायेंगे और सही निर्णय भी ले पायेंगे।

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, यहां देखें अपने शहर का ताजा रेट

सेहत संबंधी परेशानी दूर करने के लिए

अगर आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको किसी ब्राहमण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको सेहत संबंधी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।

स्मरण शक्ति मजबूत करने के लिए

अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी।

 नौकरी में आ रही परेशानी दूर करने के लिए

अगर आपको नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो आज के दिन भगवान गणेश को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -श्री गणेशाय नम: आज के दिन ऐसा करने से आपको नौकरी में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका काम भी बनेगा।

घर के सदस्यों का साथ पाने के लिए 

अगर आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिये घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उस पर ऊं गं गणपत्ये नम: मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गाठें बांधकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।

शौहरत पाने के लिए

अगर आप जीवन में खूब शौहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मन्दिर में एकाक्षी नारियल चढ़ाएं और भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आप जीवन में खूब शौहरत पायेंगे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें