By Aditya Mandal Daan luck starts shining like the sun

जीवन में एक बार जरूर करें इस चीज का दान, सूर्य की तरह चमकने लगेगा किस्मत

Aditya Mandal Daan: ऐसा कहा जाता है कि इस दान को करने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा मिलने लगती है। उसके कुंडली के कई तरह के दोष समाप्त हो जाते हैं और जीवन में किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2022 / 10:37 PM IST, Published Date : December 21, 2022/10:37 pm IST

नई दिल्ली। Aditya Mandal Daan: हिंदू धर्म में दान करना बेहद पुण्य का काम माना गया है। सनातन धर्म में कई तरह के दान बताए गए हैं, जिनमें से एक आदित्य मंडल दान भी है। ऐसा कहा जाता है कि इस दान को करने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा मिलने लगती है। उसके कुंडली के कई तरह के दोष समाप्त हो जाते हैं और जीवन में किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

रेजिग्नेशन लेटर में शख्स ने लिख दिया ऐसा शब्द, पढ़कर चकराया बॉस का माथा

दान का महत्व

Aditya Mandal Daan: सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए यह दान काफी महत्वपूर्ण माना गया है। इस दान से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं। भगवान सूर्य की कृपा से दानकर्ता के सभी तरह के पाप नष्ट हो जाते हैं। इसके बाद वह राजा की तरह जिंदगी जीने लगता है। वैसे तो यह दान रोज किया जा सकता है, लेकिन विजय सप्तमी के दिन इस दान का विशेष महत्व है।

Masik Shivratri 2022: कल का दिन इन राशि वाले जातकों के लिए होने वाला है बेहद खास, इन उपायों से बरसेगी शिव जी की कृपा

दान की विधि

Aditya Mandal Daan: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, आदित्य मंडल दान की विधि भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताई थी। इस विधि के अनुसार, सबसे पहले जौ में गुड़ मिलाकर गाय के घी में सूर्य मंडल के आकार का पुआ बनाया जाता है। इसके बाद भगवान सूर्य की पूजा कर उनके आगे लाल चंदन का मंडप अंकित किया जाता है। इसके ऊपर उस सूर्य मंडल को रखा जाता है।

Kanya Utthan Scheme: छात्राओं के लिए खुशखबरी.. इस स्कीम के तहत सरकार देगी 25-25 हजार रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

ब्राह्मण को करें दान

Aditya Mandal Daan: पूजा आदि करने के बाद किसी ब्राह्मण को बुलाना चाहिए। इसके बाद उन्हें लाल वस्त्र, दक्षिणा और उस सूर्य मंडल को दान करना चाहिए। दान करते समय एक मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। इस मंत्र के साथ दान करने से पुण्य का प्राप्ति होती है।

आदित्यतेजसोत्पन्नं राजतं विधिनिर्मितम्.
श्रेयसे मम विप्र त्वं प्रतिगृहेणदमुत्तमम.

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें