Vastu Tips for Home

Vastu Tips for Home: आज ही हटा लें घर की दक्षिण दिशा में रखा ये सामान, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत

Vastu Tips for Home: आज ही हटा लें घर की दक्षिण दिशा में रखा ये सामान, वरना बढ़ जाएगी मुसीबत Do not keep these items in the south direction

Edited By :   November 29, 2023 / 04:32 PM IST

Vastu Tips for Home: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व माना जाता है। उत्तर और पूर्व दिशा की तरह दक्षिण दिशा का भी विशेष महत्व होता है। वहीं, आपके घरों में कुछ ऐसी दिशाएं होती है, जहां आपके द्वारा कुछ सामान रखे जाने से इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। आजकल हर व्यक्ति अपने घर में हर सामान को वास्तु के अनुरूप ही रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन, अगर भूल से भी आपने सामना को गलत दिशा में रखने की गलती कर दी है तो उसे तुरंत ठीक कर लें। इसे अनदेखी करने से घर में वास्तु दोष लग सकता है।

Read More: Maa Durga mantra: जीवन से सारी मुसीबतों को दूर कर देगा मां दुर्गा का ये मंत्र, जाग उठेगी सोई हुई किस्मत

यमराज होते हैं दक्षिण दिशा के स्वामी

वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा बहुत ही अहम होती है। दक्षिण दिशा को यम और पितरों की दिशा मानी जाती है। इसलिए इस दिशा रखी कुछ चीजें आपको धन लाभ प्रदान करती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने से लोगों को बड़ा नुकसान होता है। इसलिए घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीजें कभी न रखें।

घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये सामान

दक्षिण दिशा में न हो मंदिर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में कभी मंदिर नहीं रखना चाहिए। इससे साधक को पूजा का कोई फल नहीं मिलता।

दक्षिण दिशा में सिरहाना न रखें

घर की दक्षिण दिशा में बेड का सिरहाना कभी नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इस दिशा की ओर सिर करके सोना अशुभ माना जाता है।

Read More: December Monthly Lucky Horoscope: दिसंबर में पलटी मारेगी इन राशि वालों की किस्मत, संभल कर रहे ये जातक, जानें क्या कहता है आपका भाग्य

दक्षिण दिशा में भोजन बनाने और खाने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण में खाना बनाने और खाने दोनों को ही गलत माना जाता है। यह सेहत और धन दोनों की हानि का कारण माना जाता है।

दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दक्षिण दिशा में जूते-चप्पल रखना पितरों का अपमान करने के बराबर माना जाता है। इससे घर की सुख-शांति भी बिगड़ सकती है।

दक्षिण दिशा में मशीनों को रखने से बचें

घर की दक्षिण दिशा में मशीनों को रखने से बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र में माना जाता है, कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।

(Disclaimer : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों और जानकारियों पर आधारित है, IBC24 किसी भी तरह की मान्यता-जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है। इन पर अमल लाने से पहले अपने ज्योतिषाचार्य या पंडित से संपर्क करें।)

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 

 
Flowers