Do not keep this thing near tulsi plant or you will face shortage of money

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न रखें ये चीज, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी न रखें ये चीज, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसानः Do not keep this thing near tulsi plant or you will face shortage of money

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:46 AM IST, Published Date : March 23, 2022/6:37 pm IST

नई दिल्ली: Do not keep this thing near tulsi आपने अधिकतर घरों में तुलसी का पौधा लगा देखा होगा। तुलसी का पौधा वास्तु की दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है। इसे घर में लगाने से वास्तु संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। शास्त्रों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है यानि जहां पर तुलसी होती है वहां लक्ष्मी जी का आगमन होता ही है। यह एक अद्भुत औषधीय पौधा है। शास्त्रों के मुताबिक घर-परिवार में सुख-शांति के लिए तुलसी के आसपास कुछ चीजों को ना रहने दें।

<<*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*>>

Do not keep this thing near tulsi -जिस स्थान पर तुलसी का पौधा मौजूद हो उसके आसपास की जगह बिल्कुस साफ-सुथरी होनी चाहिए। अगर तुलसी सूख रहा है या मुरझा रहा है तो इसकी वजह अशुद्धता हो सकती है। ऐसे में हर दिन तुलसी के आसपास स्वच्छता का ख्याल रहना चाहिए।

-तुलसी के आसपास जूठन, जूते-चप्पल, झाड़ू या कचरे नहीं होने चाहिए। इसके अलावा तुलसी के पौधे के साथ दूसरे फूल-पत्तियों को नहीं लगाना चाहिए। दरअसल जिस गमले में तुलसी का पौधा लगा हो उसमें अन्य पौधा लगना सही नहीं माना गया है। दूध मिला हुआ जल तुलसी में चढ़ाने से तुलसी हरी भरी रहती है।

Read more :  मोनोकनी में सनी लियोनी ने ढाया कहर, सोशल मीडिया में शेयर की ग्लैमरस तस्वीरें, फैंस हुए मदहोश 

-कई बार लोग शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाते वक्त जल भी चढ़ाते हैं। शाम के वक्त तुलसी में जल चढ़ाना शुभ नहीं माना गया है। इसके अलावा तुलसी के पास जल से भारा हुआ पात्र नहीं रखना चाहिए। साथी ही तुलसी में दीया दिखाने के बाद दीपक को वहां से हटा देना चाहिए, क्योंकि तुलसी के नीचे बुझा हुआ दीपक रखना अशुभ माना गया है।

-अक्सर महिलाएं स्नान के बाद खुले बाल में ही तुलसी को जल देती हैं। तुलसी को भगवान से सदा सुहागन रहने का वरदान मिला है। ऐसे में सौभाग्य में वृद्धि के लिए बालों को बांधकर और मांग में सिंदूर लगाकर तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए।

Read more :  IPL 2022: आईपीएल फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, आज से खरीद सकेंगे ऑनलाइन टिकट

-प्रत्येक रविवार, एकादशी और सूर्य व चंद्र ग्रहण के समय तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। साथ ही इन दिनों में और सूर्य छिपने के बाद तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)